IPL 2024 Schedule / IPL नहीं जाएगा कहीं भी, पूरा टूर्नामेंट होगा भारत में ही, लग गई मुहर

Zoom News : Mar 17, 2024, 06:00 AM
IPL 2024 Schedule: इंडियन प्रीमियर लीग का 17वां सीजन पूरी तरह से भारत में होगा या नहीं, इसे लेकर लगातार अलग-अलग रिपोर्ट्स आ रही हैं. अब इन सभी रिपोर्ट्स को खुद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने शांत कर दिया है. शाह ने साफ कर दिया है कि IPL 2024 सीजन पूरी तरह भारत में ही खेला जाएगा और इसे UAE या किसी दूसरे देश में ले जाने की बोर्ड की कोई योजना नहीं है. जय शाह का ये बयान लोकसभा चुनावों की तारीख के ऐलान के बाद आया है, जो 19 अप्रैल से शुरू होने वाले हैं. IPL का नया सीजन 22 मार्च से शुरू हो रहा है.

भारतीय बोर्ड ने पिछले महीने ही आईपीएल का शेड्यूल जारी किया था लेकिन ये सिर्फ 17 दिनों का शेड्यूल था, जिसमें 21 मैचों का ही कार्यक्रम बताया गया था. 22 मार्च से चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबले के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत होनी है और पहले फेज का आखिरी मैच 7 अप्रैल को खेला जाना है. बीसीसीआई ने तब कहा था कि लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद सरकारी एजेंसियों और सुरक्षा एजेंसियों के साथ काम कर टूर्नामेंट के बचे हुए हिस्से का शेड्यूल जारी किया जाएगा.

जय शाह ने किया साफ इनकार

इसके बाद से ही लगातार ये अटकलें लगाई जा रही थीं कि लोकसभा चुनावों में सुरक्षा व्यवस्था की चुनौती को देखते हुए बोर्ड टूर्नामेंट के बचे हुए हिस्से को भारत से बाहर आयोजित कर सकता है. शनिवार 16 मार्च को चुनाव आयोग के तारीखों के ऐलान से पहले एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि बचा हुआ हिस्सा यूएई में आयोजित हो सकता है, जिसके लिए बोर्ड अमीरात क्रिकेट बोर्ड से बात कर रहा है. लेकिन अब बीसीसीआई के सचिव शाह ने ही इन रिपोर्ट को खारिज कर दिया है.

लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद भारतीय बोर्ड ने साफ कर दिया कि टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही होगा. क्रिकेट वेबसाइट क्रिकबज ने अपनी रिपोर्ट में जय शाह के बयान का हवाला दिया, जिसमें BCCI सचिव ने साफ कर दिया कि टूर्नामेंट को भारत से बाहर नहीं ले जाया जाएगा. यानी साफ है कि 7 अप्रैल के बाद भी टूर्नामेंट का आयोजन भारत में ही होगा. टूर्नामेंट मई महीने के अंत तक चलेगा, जिसके बाद टी20 वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा.

पिछले चुनावों में कैसे हुआ IPL का आयोजन?

इससे पहले दो बार लोकसभा चुनावों के कारण आईपीएल का आयोजन भारत से बाहर हुआ था. सबसे पहले 2009 में चुनावों के चलते पूरा टूर्नामेंट ही साउथ अफ्रीका में आयोजित किया गया था. ये टूर्नामेंट का दूसरा ही सीजन था. इसके बाद 2014 लोकसभा चुनावों में भी कुछ ऐसा ही हुआ था. तब चुनाव शुरू होने से पहले कुछ हिस्सा भारत में आयोजित हुआ था और उसके बाद अगला हिस्सा यूएई में खेला गया था. 2019 में हालांकि पूरा टूर्नामेंट चुनावों के बीच भारत में ही हुआ था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER