Praveen Sood / CBI के नए डायरेक्टर बने IPS प्रवीण सूद, सुबोध कुमार जायसवाल की लेंगे जगह

Vikrant Shekhawat : May 14, 2023, 05:34 PM
Praveen Sood: IPS प्रवीण सूद सीबीआई के नए डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. वह सुबोध कुमार जायसवाल की जगह लेंगे. वह 25 मई को कार्यभार संभालेंगे. पीएम मोदी की अध्यक्षता वाली कमेटी ने सीबीआई चीफ के लिए तीन नामों को शॉर्टलिस्ट किया था जिसमें से आईपीएल प्रवीण सूद के नाम पर मुहर लगाई गई है और नए सीबीआई डायरेक्टर के तौर पर नियुक्त किया गया है.

प्रवीण सूद कर्नाटक के डीजीपी रह चुके हैं. कमेटी ने उनके साथ-साथ मध्य प्रदेश के डीजीपी सुधीर कुमार सक्सेना और अग्निशमन सेवा, नागरिक सुरक्षा और होम गार्ड के महानिदेशक ताज हसन के नाम को भी शॉर्ट लिस्ट किया था. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सीबीआई के नए डायरेक्टर के लिए प्रवीण सूद के अलावा दो अन्य नामों पर चर्चा हुई थी.लेकिन आखिर में इनके नाम पर मुहर लगी. प्रवीण सूद के अलावा दिल्ली और अन्य राज्यों के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नाम पर चर्चा हुई थी.

भाजपा सरकार का बचाव करने का लगा था आरोप

हाल में कर्नाटक कांग्रेस चीफ डीके शिवकुमार ने प्रवीण सूद पर राज्य में भाजपा सरकार का बचाव करने का आरोप लगाया था.शिवकुमार ने उनकी गिरफ्तारी की मांग भी उठाई थी. साथ ही ये भी आरोप लगाया था कि वे कांग्रेस नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज कर रहे हैं. उन्होंने चुनाव आयोग से सूद की शिकायत की थी.

कांग्रेस नेता ने नियुक्ति पर जताई नाराजागी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि CBI डायरेक्टर का चयन एक समिति करती है,जिसमें प्रधानमंत्री,सीजेआई और लोकसभा के नेता भी प्रतिपक्ष शामिल होते हैं. ये नियुक्ति दो सालों के लिए होती है,जबकि इनके कार्यकाल को 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है. प्रवीण सूद की शिक्षा की बात करें तो उन्होंने दिल्ली आईआईटी से पढ़ाई की है.

उनको 2024 मई में रिटायर होना था, लेकिन सीबीआई डायरेक्टर पद पर उनके कार्यकाल को दो सालों के लिए बढ़ा दिया गया है. अब वो मई 2025 में रिटायर होंगे. प्रवीण सूद की नियुक्ति पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने नाराजागी जताई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER