दुनिया / इस देश में मिला कोरोना का नया वैरिएंट, जानें कितना है खतरनाक?

Zoom News : Mar 17, 2022, 07:26 AM
यरुशलम: इजरायल (Israel) में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट (New Coronavirus Variant) मिला है. इस वैरिएंट से अब तक दो लोगों के संक्रमित होने की जानकारी सामने आई है. हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों का कहना है कि वे इसको लेकर ज्यादा चिंतित नहीं हैं. यह नया वैरिएंट कोविड-19 के ओमिक्रॉन वैरिएंट के दो सब-वैरिएंट BA.1 और BA.2 का मेल है. 

दुनिया को नहीं है इसकी जानकारी

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इजरायल के बेन गुरियन एयरपोर्ट पर उतरे दो यात्रियों की RT PCR रिपोर्ट में यह नया वैरिएंट पाया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि अभी पूरी दुनिया को इस वैरिएंट के बारे में कोई जानकारी नहीं. 

ये हैं नए वैरिएंट के लक्षण

मंत्रालय का कहना है कि इजरायल में इस वैरिएंट के जो दो मामले सामने आए हैं, उनमें हल्का बुखार, सिरदर्द और मांसपेशियों का विकार जैसे लक्षण देखने के मिले हैं. हालांकि, इसके मरीजों को कोई विशेष मेडिकल सुविधा की जरूरत नहीं है. इजरायल के पैनडेमिक रिस्पांस चीफ सलमान जरका ने इससे खतरे को खारिज किया है. उन्होंने कहा कि हम इसको लेकर चिंतित नहीं हैं. 

4 मिलियन लोगों को लगी है वैक्सीन

इजरायल की 9.2 मिलियन की आबादी में से चार मिलियन से अधिक लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन की तीन-तीन डोज लग चुकी हैं. इसके बावजूद संक्रमण के मामले सामने आए हैं. बता दें कि कोरोना चीन में फिर से खौफ का विषय बन गया है. ऐसे में यह आशंका जताई जा रही है कि अन्य देशों में भी इसके मामले देखने को मिल सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER