दुनिया / इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू चुपके से पहुंच गए सऊदी अरब, मध्य पूर्व में भारी हलचल

Zoom News : Nov 23, 2020, 04:17 PM
Delhi: ट्रम्प के जाने और बिडेन के अमेरिका पहुंचने से पहले मध्य पूर्व में भारी हलचल है। बिडेन के पदभार संभालने से पहले अधिकांश इज़राइल और सऊदी अरब आशंकित थे। एक ओर, इजरायल के प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान के साथ परमाणु समझौते ने ट्रम्प को बिडेन को बहाल नहीं करना चाहिए, दूसरी तरफ सऊदी अरब ने ऐतिहासिक संबंधों का हवाला देते हुए एक समान अनुरोध किया है।

इस बीच, खबर आ रही है कि इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू और उनकी खुफिया एजेंसी मोसाद प्रमुख ने सऊदी अरब का दौरा किया है और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान से मुलाकात की है। टाइम्स ऑफ इज़राइल ने इस खबर को ब्रेकिंग के रूप में प्रकाशित किया है। टाइम्स ऑफ इज़राइल के अनुसार, यह नेतन्याहू की पहली सऊदी यात्रा है। नेतन्याहू की सऊदी यात्रा उस समय हुई है जब अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ भी रियाद में हैं।

खबरों के मुताबिक, नेतन्याहू सऊदी के लाल सागर शहर नेओम में करीब पांच घंटे तक रहे। पोम्पेओ ने सोमवार को सऊदी क्राउन प्रिंस के साथ अपनी बैठक को सकारात्मक बताया। पोम्पियो सात देशों के दौरे पर है, जिसमें इजरायल और कई खाड़ी देशों का दौरा शामिल है। हालांकि, पोम्पेओ ने इजरायल के प्रधान मंत्री की उपस्थिति का उल्लेख नहीं किया।

अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पेओ ने ट्वीट किया, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिलना सकारात्मक था। हमारी सुरक्षा और आर्थिक भागीदारी मजबूत है और हम इस साझेदारी को आगे बढ़ाएंगे ताकि खाड़ी में ईरान के प्रभाव को बढ़ने से रोका जा सके और विजन 2030 योजना के तहत आर्थिक लक्ष्यों को प्राप्त किया जा सके।

हालाँकि, नेतन्याहू की सऊदी यात्रा के इज़राइल, अमेरिका या सऊदी अरब से संबंधित रिपोर्टों पर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। नेतन्याहू की सऊदी यात्रा की रिपोर्ट कुछ ट्विटर उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा गया कि रविवार शाम को तेल अवीव और निओम के बीच एक निजी जेट ने उड़ान भरी। इसके बाद ही उच्च स्तरीय बैठक की चर्चा शुरू हुई।

नेतन्याहू के एक सहायक ने दौरे के बारे में एक संकेत भी दिया। उन्होंने रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज़ की एक रिपोर्ट को नौसेना घोटाले की जांच शुरू करने के लिए लिखा, यह कहते हुए कि गैंट्ज़ राजनीति करने में व्यस्त हैं, जबकि प्रधानमंत्री शांति बनाने की कोशिश कर रहे हैं। नेतन्याहू को कोरोना वायरस के बारे में रविवार रात को एक कैबिनेट बैठक आयोजित करने के लिए भी निर्धारित किया गया था, लेकिन बाद में इसे एक दिन के लिए स्थगित कर दिया। नेतन्याहू ने कहा कि इसके लिए ग्राउंडवर्क पूरा होना बाकी है।

यूएई और बहरीन के साथ संबंधों को बहाल करने के प्रयास भी रक्षा मंत्री गैंट्ज़ से छिपे हुए थे। गैंट्ज़ ने रविवार को शिकायत की कि उन्हें कोरोनावायरस कैबिनेट की बैठक के स्थगित होने की सूचना नहीं दी गई थी। इजरायल के प्रधान मंत्री की सऊदी यात्रा खाड़ी देशों के साथ इजरायल के संबंधों में एक ऐतिहासिक बदलाव का संकेत दे सकती है। ट्रम्प प्रशासन पिछले कुछ महीनों से इजरायल और खाड़ी देशों के बीच संबंधों को सामान्य बनाने की कोशिश कर रहा है। नेतन्याहू ने मई 2019 में ओमान की खाड़ी देश की एक गुप्त यात्रा की। इजरायल का भी ओमान के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं है।

पिछले कुछ वर्षों से, इजरायल और सऊदी अरब के बीच संबंध गुप्त रूप से चल रहे हैं। इजरायल के बारे में रणनीति में इस बदलाव का कारण सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान हैं जो इस्राइल को इस क्षेत्र में ईरान के खिलाफ अपने प्राकृतिक साथी के रूप में देखते हैं। ट्रम्प प्रशासन को यह भी उम्मीद थी कि यूएई और बहरीन के बाद, सऊदी अरब इजरायल के साथ अपने संबंधों को सामान्य करने की दिशा में आगे बढ़ेगा।

अक्टूबर के अंत में, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने घोषणा की कि इजरायल और सूडान के बीच संबंधों को बहाल किया जाएगा। ट्रंप ने यह भी उम्मीद जताई कि सऊदी अरब इजरायल को मान्यता देगा। ट्रम्प ने इसके लिए क्राउन प्रिंस और किंग सलमान की प्रशंसा की। सबसे पहले, यूएई ने अमेरिका की मध्यस्थता में इजरायल के साथ राजनयिक संबंध बहाल किए। इसके बाद, बहरीन ने इजरायल के साथ संबंध बहाल करने की घोषणा की। फिलिस्तीनियों ने अमेरिका के इन प्रयासों की आलोचना की थी और कहा था कि इससे न्याय पाने में फिलिस्तीनियों को नुकसान होगा।

हालांकि, सऊदी अरब यूएई के कदम की आलोचना करने से कतराता है। उसी समय, सरकार द्वारा नियंत्रित सऊदी मीडिया ने समझौते को क्षेत्रीय शांति के लिए एक अच्छा और ऐतिहासिक कदम बताया। सऊदी ने इजरायल की उड़ानों को यूएई के लिए अपने हवाई क्षेत्र का उपयोग करने की भी अनुमति दी। सऊदी के कदम से ठीक पहले ट्रम्प के दामाद और वरिष्ठ सलाहकार जेरेड काशनेर ने सऊदी के क्राउन प्रिंस से मुलाकात की। मौजूदा अमेरिकी प्रशासन और इज़राइल ट्रम्प के व्हाइट हाउस के शेष दिनों के दौरान ईरान पर अधिकतम दबाव बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER