Gautam Gambhir / MS धोनी को ऐसे ही नहीं गंभीर ने कहा अपना फेवरेट बैटिंग पार्टनर, ये है वजह

Zoom News : Nov 22, 2023, 11:30 AM
Gautam Gambhir: गौतम गंभीर अपने ताजातरीन बयान को लेकर चर्चा में है. ये बयान उन्होंने एमएस धोनी को लेकर दिया है. गंभीर ने अपने फेवरेट बैटिंग पार्टनर के तौर धोनी का नाम लिया है, जिससे सब हैरान हैं. होना भी चाहिए क्योंकि आमतौर पर कम ही ऐसा देखा गया है जब गंभीर ने धोनी को किसी मसले में अपना फेवरेट बताया है. सवाल है क्रिकेट खेलने के दिनों में ज्यादातर सहवाग के साथ भारतीय पारी की शुरुआत करने वाले गंभीर ने एमएस धोनी को अपना फेवरेट बैटिंग पार्टनर क्यों कहा? तो इसके पीछे भी बड़ी वजह है.

गंभीर के बयान के पीछे की वजह बताएंगे लेकिन उससे पहले जरा उनकी कही लेटेस्ट बातों को विस्तार में जानना और समझना जरूरी है. उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोगों को लगता यही है कि वीरेंद्र सहवाग मेरे फेवरेट ओपनिंग पार्टनर थे. लेकिन सच कहूं तो मुझे एमएस धोनी के साथ बल्लेबाजी करने में ज्यादा मजा आता था. खासकर व्हाइट बॉल क्रिकेट में. गंभीर के मुताबिक क्रिकेट के इस फॉर्मेट में धोनी उनके फेवरेट बैटिंग पार्टनर थे क्योंकि इसमें दोनों ने कई बेहतरीन साझेदारियां की थी.

धोनी के साथ गंभीर की बेहतरीन पार्टनरशिप है वजह

साफ है कि भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने अपने बयान में ही वो वजह भी बता दी है, जिसके दम पर वो एमएस धोनी को अपना फेवरेट बैटिंग पार्टनर कह रहे हैं. गंभीर के ऐसा कहने के पीछे की वजह है उनके और धोनी के बीच हुई साझेदारी. क्रिकेट में पार्टनरशिप का बड़ा रोल रहा है और वही चीज भारत के लिए धोनी और गंभीर के बीच दिखी है.

धोनी-गंभीर का पार्टनरशिप में बैटिंग औसत

भारत के लिए पार्टनरशिप में 1000 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बीच गंभीर और धोनी तीसरी सबसे ज्यादा औसत रखने वाली जोड़ी है. इन दोनों ने वनडे की 18 पारियों में 74.70 की औसत से रन बनाए हैं. पार्टनरशिप में इनसे बेहतर रिकॉर्ड सिर्फ रोहित-राहुल और गावस्कर-अजहरुद्दीन की जोड़ी के नाम हैं. रोहित-राहुल ने 83.53 और गावस्कर-अजहरुद्दीन ने 78 की औसत से 16-16 पारियों में 1000 प्लस रन बनाए हैं.

तो अब तो आपको पता चल ही गया होगा कि धोनी क्यों हैं गौतम गंभीर के फेवरेट बैटिंग पार्टनर? क्योंकि उनके साथ जोड़ी में जिस बल्लेबाज ने कमाल किया है, वो एमएस धोनी से बढ़कर कोई नहीं. फिलहाल,गंभीर लेजेंड्स लीग क्रिकेट में खेल रहे हैं तो वहीं धोनी अपने परिवार और दोस्तों के साथ टाइम बिताते दिख रहे हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER