IND vs SL / जडेजा ने तोड़ा कपिल देव का 36 साल पुराना रिकॉर्ड, मोहाली टेस्ट में बनाए तीन अहम कीर्तिमान

Zoom News : Mar 05, 2022, 05:43 PM
भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने खास कीर्तिमान हासिल किया है। उन्होंने पूर्व ऑलराउंडर कपिलदेव का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने मोहाली टेस्ट में नाबाद 175 रन बनाए। अब जडेजा सातवें नंबर पर भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने कपिल देव का 36 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। कपिल देव ने 1986 में कानपुर में श्रीलंका के खिलाफ सातवें नंबर पर आकर 163 रन बनाए थे। 

जडेजा ने इस मैच में अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक लगाया। इस मैच में उन्होंने अपने टेस्ट करियर का सबसे बड़ा स्कोर बनाया। जडेजा ने इस पारी में 17 चौके और तीन छक्के लगाए। 

अश्विन और जडेजा ने पहली बारी की शतकीय साझेदारी

अश्विन और जडेजा टेस्ट क्रिकेट में 15 बार साथ में बल्लेबाजी कर चुके हैं, लेकिन यह सिर्फ दूसरा मौका था, जब इन दोनों ने 50 रन से ज्यादा की साझेदारी की। इस मैच में दोनों बल्लेबाजों ने सातवें विकेट के लिए 130 रन की साझेदारी की। इससे पहले 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ इस जोड़ी ने 97 रन जोड़े थे। यह साझेदारी भी सातवें विकेट के लिए ही थी। श्रीलंका के खिलाफ अश्विन ने 61 रन की बेहतरीन पारी खेली। 

जडेजा ने आठवीं बार 150 रन से ज्यादा की पारी खेली

इस मैच में भारत के रवींद्र जडेजा ने 175 रन बनाए। यह प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उनका 11वां शतक था। इन 11 शतकों में आठ बार जडेजा ने 150 से ज्यादा का स्कोर बनाया है। बाकी तीन शतकों में भी दो बार वो नाबाद लौटे थे, जबकि एक बार 143 के स्कोर पर आउट हुए थे। 2011-12 में उन्होंने लगातार तीन शतक लगाए थे। 

भारत ने पहली पारी 574 रन पर घोषित की

भारत ने पहली पारी आठ विकेट पर 574 रन बनाकर घोषित की है। रवींद्र जडेजा के अलावा भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 96 रन की बेहतरीन पारी खेली। अश्विन ने 61 और विहारी ने 58 रन की पारी खेली। वहीं श्रीलंका के लिए लकमल, विश्वा फर्नांडो और एंबुलडेनिया ने दो-दो विकेट लिए। इस मैच में भारत की पकड़ मजबूत हो चुकी है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER