दुनिया / जापान के Hokkaido में कांपी धरती, महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके

Zoom News : Feb 25, 2023, 11:08 PM
जापान (Japan) के होक्काइडो (Hokkaido) इलाके में भूकंप (Japan Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए है. अमेरिक के जूलॉजिकल सर्वे और जापान मौसम विज्ञान एजेंसी का कहना है कि शनिवार रात उत्तरी जापान के होक्काइडो में 6.1 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप के झटके कुशीरो और नेमुरो के तटीय शहरों तक महसूस किए गए हैं. फिलहाल भूकंप के बाद सूनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है. फिलहाल जापान की स्थानीय मीडिया आउटलेट्स ने किसी भी तरह के नुकसान की कोई कोई रिपोर्ट जारी नहीं की है.

यूएसजीएस की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप रात 10:27 बजे (1327 GMT) करीब 43 किलोमीटर (27 Miles) की गहराई में आया. पब्लिक ब्रॉडकास्टर NHK पर जानकारी देते हुए एक विशेषज्ञ ने स्थानी. निवासियों को लगभग एक हफ्ते तक भूकंप के लेकर सतर्क रहने की चेतावनी दी है.

कुछ दिन पहले भी जापान में आया था भूकंप

जापान में भूकंप आम हैं. इस वजह से देश में सख्त निर्माण नियम हैं जो यह सुनिश्चित करने के लिए हैं कि इमारतें मजबूत भूकंप का सामना कर सकें. इतना ही नहीं एक बड़े झटके की तैयारी के लिए नियमित रूप से आपातकालीन अभ्यास भी आयोजित की जाती है.

मालूम हो कि इससे पहले 20 फरवरी को भी जापान में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. हालांकि इसकी तीव्रता काफी कम थी. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गई थी. जानकारी के मुताबिक ओबिहिरो से 9 किलोमीटर पश्चिम और कुशिरो के दक्षिण-पश्चिम में 104 किलोमीटर पश्चिम में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

तुर्की और सीरिया में लगातार बढ़ रहा मौत का आंकड़ा

इधर, तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को आए भूकंपों से मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है. लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 50,000 से ज्यादा लोगों की जान इस त्रासदी में चल गई है. इस तबाही में अब तक हजारों लोग घायल हुए हैं. रेस्क्यू टीम ने अब तक कई लोगों को मलबे से बाहर निकाला है. रॉयटर्स के अनुसार, डिजास्टर एंड इमरजेंसी मैनेजमेंट अथॉरिटी (एएफएडी)  का कहना है कि सीरिया में मरने वालों की संख्या 5,914 हो गई है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER