झारखंड / झारखंड विधानसभा चुनाव: पहले चरण के लिए आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू, 189 प्रत्याशी हैं मैदान में

Live Hindustan : Nov 30, 2019, 07:16 AM
Jharkhand Assembly Election | झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू हो गई है। पहले चरण में राज्य की 13 विधानसभा सीटों के लिए 37 लाख 83 हजार 55 वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर 189 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे। इस चरण में पहली बार 1,05,822 नए मतदाता (18-19 साल के) अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो गया है जो दोपहर तीन बजे तक होगा। चुनाव आयोग ने मतदान को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मतदानकर्मी सभी केंद्रों पर पहुंच चुके हैं। नक्सल प्रभावित इन सभी विधानसभा क्षेत्रों में सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। सीमावर्ती इलाकों को सील कर दिया गया है।  

बीमार लाचार लोगों को बूथ तक पहुंचाएगा एंबुलेंस

यदि आप बीमार हैं, लाचार हैं। लेकिन वोट देना चाहते हैं तो 108 नंबर पर डायल करें। एंबुलेंस आपके घर आकर आपको बूथ तक पहुंचाएगा। सभी जिलों के सिविल सर्जन को इस बाबत निर्देश जारी किया जा चुका है। सिविल सर्जनों को कहा गया है कि वह अपने जिले में संचालित 108 एंबुलेंस सर्विस को इस कार्य में लगाएंगे। गंभीर मरीजों को अस्पताल पहुंचाने की व्यवस्था को प्रभावित किए बगैर यह व्यवस्था भी की जाएगी। निदेशक प्रमुख, स्वास्थ्य सेवाएं डॉ वीएन खन्ना ने यह जानकारी दी।

झारखंड विधानसभा चुनाव की ये हैं खास बातें

  • 13 सीटों के लिए कुल 3906 मतदान केंद्र
  • 231 मतदान केंद्र शहर और 3675 मतदान केंद्र ग्रामीण इलाके में
  • 19,81,694 पुरुष और 18,01,356 महिला, थर्ड जेंडर के पांच मतदाता
झारखंड के 13 विधानसभा सीटों पर मैदान में 189 उम्मीदवार

13 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग एक दर्जन बड़े चेहरों सहित 189 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें सरकार के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी, पूर्व मंत्री चंद्रशेखर दुबे, भाजपा के पूर्व मुख्य सचेतक राधाकृष्ण किशोर, कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव, पूर्व अध्यक्ष सुखदेव भगत, पूर्व मंत्री कृष्णानंद त्रिपाठी, कमलेश कुमार सिंह, भानु प्रताप शाही, सत्यानंद भोक्ता की सियासी किस्मत शनिवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में बंद हो जाएगी।

इस चरण में अपने प्रत्याशियों के पक्ष में मतदान की अपील के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, कांग्रेस के आरपीएन सिंह, झामुमो के हेमंत सोरेन, झाविमो के बाबूलाल मरांडी, आजसू के सुदेश महतो सहित कई राज्यों के मुख्यमंत्री, मंत्री और पूर्व मुख्य मंत्री बतौर स्टार प्रचारक चुनाव प्रचार में पहुंचे।

सुरक्षा के लिहाज से 127 बूथों का स्थान बदला

मतदान प्रक्रिया को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग और पुलिस प्रशासन ने अपनी प्रतिबद्ध दोहराई है। नक्सल खतरे के मद्देनजर पहले चरण के चुनाव में 127 बूथों का स्थान बदला गया है। चतरा विधानसभा में सात, गुमला में 15, विशुनपुर में 30, लोहरदगा में दो, मनिका में 49, लातेहार में 13, डालटनगंज में पांच, गढ़वा में छह बूथों का स्थान बदला है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER