Sajjan Jindal Group / ऑटो सेक्टर में जिंदल की एंट्री से मचेगी खलबली, टाटा-महिंद्रा अब क्या करेंगे?

Zoom News : Dec 03, 2023, 06:00 AM
Sajjan Jindal Group: टाटा ग्रुप और महिंद्रा ग्रुप को आने वाले दिनों जिंदल ग्रुप से तगड़ी चुनौती मिल सकती है. सज्जन जिंदल ग्रुप लंबे समय से देश के तेजी से बढ़ते ऑटो सेक्टर में एंट्री करने की प्लानिंग कर रहा है. अब ये रास्ता खुलता नजर आ रहा है. बड़ी बात ये है कि जिंदल ग्रुप का फोकस इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट पर है जिसमें टाटा और महिंद्रा दोनों का ही पहले से दबदबा है.

दरअसल सज्जन जिंदल ग्रुप MG Motor के इंडियन बिजनेस में 35% हिस्सेदारी खरीदने जा रहा है. एमजी मोटर ने 2019 में भारतीय बाजार में एंट्री की थी. यूं तो ये एक ब्रिटिश ब्रांड है, लेकिन इसकी मालिक चीन की SAIC है. चीनी कंपनी अपने इस बिजनेस को थोड़ा भारतीय बनाना चाहती है और सज्जन जिंदल उनके साझेदार बनने वाले हैं.

जिंदल की एंट्री मचाएगी खलबली

एमजी मोटर के हेक्टर मॉडल को भारतीय बाजार में काफी पसंद किया गया है. वहीं हाल में आई उसकी इलेक्ट्रिक कार MG Comet को लेकर लोगों की दिवानगी किसी से छिपी नहीं है. इसी के साथ भारत में उसके एस्टर और जेडएस ईवी मॉडल को भी काफी पसंद किया जा रहा है. ईटी की खबर के मुताबिक जिंदल की एंट्री से एमजी को भारत में अपना कारोबार फैलाने में मदद मिलेगी.

जिंदल ग्रुप के पास देशभर में अपने स्टील प्रोडक्ट की डिलीवरी का एक डीलर नेटवर्क है. इसकी बदौलत देश के अधिकांश शहरों में उसकी पहुंच है, जिसकी वजह से एमजी मोटर को तेजी से देशभर में अपना एक्सपेंशन करने में मदद मिलेगी. वहीं जिंदल को हिस्सेदारी बेचने से उसके पास भरपूर फंड होगा जिससे वह नए इनोवेशन पर भी ध्यान दे पाएगी.

बढ़ेगी टाटा-महिंद्रा की चुनौती?

सज्जन जिंदल ग्रुप के इस सेक्टर में निवेश करने से टाटा और महिंद्रा ग्रुप के लिए चुनौती बढ़ेगी. इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में टाटा मोटर्स अभी देश की सबसे बड़ी कंपनी है. वहीं महिंद्रा एंड महिंद्रा ने हाल में दोबारा इस सेगमेंट में नए सिरे से प्रवेश किया है. वहीं वह ‘Born Electric’ कैटेगरी में कई नई इलेक्ट्रिक कार पेश करने जा रहा है.

दूसरी ओर एमजी मोटर के अभी देश में 5 मॉडल उपलब्ध हैं. वहीं कंपनी ने 2028 तक अपने पोर्टफोलियो को डबल करने का लक्ष्य रखा है. कंपनी 4 से 5 नए मॉडल लॉन्च करने जा रही है, जिनकी झलक उसने इस साल के ऑटो एक्सपो में दिखाई थी. इसमें से अधिकतर मॉडल इलेक्ट्रिक हैं. नई पूंजी मिलने से कंपनी को इन्हें जल्दी भारतीय बाजार में उतारने और अपनी सेल बढ़ाने में मदद मिलेगी.

एमजी मोटर ने 2022 में 48,000 कारों की सेल की थी. इस साल उसे 80,000 से 1,00,000 यूनिट बेचने का अनुमान है. कंपनी की योजना भारत में 5,000 करोड़ रुपए निवेश की है. इसका इस्तेमाल गुजरात में दूसरी मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट लगाने और नेटवर्क बढ़ाने में होगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER