चेन्नई / कांजीवरम शॉल पर अपनी तस्वीर देख खुश हुए जिनपिंग, पीएम मोदी ने दिए और भी कई तोहफे

AMAR UJALA : Oct 12, 2019, 04:48 PM
चेन्नई | दो दिन के अपने भारत दौरे पर आए चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शनिवार दोपहर वापस चले गए। जाने से पहले पीएम मोदी उनके साथ होटल की एक प्रदर्शनी में गए, जहां उन्होंने जिनपिंग को कांजीवरम सिल्क का शॉल भेंट किया। इसके साथ ही पीएम मोदी ने कुछ अन्य तोहफे भी भेंट किए। इसमें नचियारकोइल दीप, तंजावुर पेंटिंग-डांसिंग सरस्वती शामिल हैं। इन तोहफों के जरिए पीएम मोदी ने जिनपिंग का भारत की कला और संस्कृति से परिचय कराया। 

शनिवार को मुलाकात और बातचीत के बाद पीएम मोदी और जिनपिंग होटल की एक प्रदर्शनी में गए। यहां पीएम मोदी ने जिनपिंग को कांजीवरम सिल्क की एक शॉल गिफ्ट की। हैंडलूम की इस शॉल को बनाने में कारीगरों को पांच दिन लगे हैं। इसकी एक और खासियत यह थी कि इस पर जिनपिंग की तस्वीर बनी हुई थी। जिनपिंग यह देख काफी खुश हुए।

108 किलो का नचियारकोइल दीप भी गिफ्ट किया

पीएम मोदी ने जिनपिंग को नचियारकोइल दीप भी गिफ्ट किया। इस दीप में कई छोटी-छोटी दीपमालाएं लगी हुई हैं। बताया गया कि इस दीप को आठ कलाकारों ने मिलकर 12 दिनों में तैयार किया है। यह छह फीट ऊंचा है, जबकि इसका वजन 108 किलो बताया गया। पीतल के इस दीप पर सोने की परत चढ़ी हुई है। 

40 किलो की तंजावुर पेंटिंग गिफ्ट की

पीएम मोदी ने चीनी राष्ट्रपति को तंजावुर पेटिंग भी गिफ्ट की। यह लकड़ी पर की जाने वाली काफी पुरानी पेंटिंग है, जिसे तमिलनाडु के शहर तंजावुर का नाम दिया गया है। इस पेंटिंग को बी लोगनाथन ने 45 दिन में तैयार किया है। यह पेंटिंग तीन फीट ऊंची, चार फीट चौड़ी और 40 किलोग्राम वजन की है।  16वीं शताब्दी के आसपास शुरू की गई इस तंजावुर पेंटिंग में ज्यादातार हिंदू देवी-देवताओं और पौराणिक कथाओं को उकेरा जाता है। 

पीएम मोदी ने शी जिनपिंग को उन्हीं की छवि बनी हुई एक अन्य पेंटिंग भी गिफ्ट की है। इन तोहफों के अलावा भी पीएम मोदी ने कुछ तोहफे दिए हैं। इन तोहफों और सुखद अनुभवों के साथ जिनपिंग भारत से रवाना हो गए। पीएम मोदी की उनसे अगली मुलाकात अब चीन में होगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER