व्यवसाय / Jio ने मई में सबसे अधिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ Airtel, Voda और Idea को पछाड़ दिया।

Zoom News : Jul 30, 2021, 06:48 PM

विश्लेषकों का कहना है कि रिलायंस जियो ने मई 2021 में 1.13% सक्रिय मोबाइल फोन उपयोगकर्ताओं और वोडाफोन आइडिया को प्रतिद्वंद्वियों भारती एयरटेल एनएसई की कीमत पर जोड़ा, जो दूरसंचार कंपनी मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली आक्रामक JioPhone पेशकशों की मांग से प्रेरित है। विश्लेषकों ने कहा कि मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली Jio की मजबूत उपयोगकर्ता वृद्धि इसकी नई JioPhone 2021 योजनाओं की बढ़ती बाजार मांग से प्रेरित थी, जिससे इसे प्रतिद्वंद्वियों Airtel और Vodafone Idea के 2G उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने में मदद मिली। 

Jio ने मई में 2.8 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता जोड़े, जिससे उसका सक्रिय उपयोगकर्ता हिस्सा 34.3% और सक्रिय उपयोगकर्ता आधार 338 मिलियन हो गया। इसके विपरीत, एयरटेल और वीआई ने क्रमशः इन उपयोगकर्ताओं में से 5.6 मिलियन और 7 मिलियन तक खो दिया, जिससे सक्रिय उपयोगकर्ताओं की उनकी हिस्सेदारी 34.6% और 25% हो गई और उनके सक्रिय उपयोगकर्ता आधार क्रमशः 341 मिलियन और 247 मिलियन हो गए। हाल के ग्राहकों के विश्लेषण से पता चलता है कि क्षेत्र नियामक द्वारा जारी किया गया डेटा। 


हालांकि, दूरसंचार कंपनी सुनील मित्तल के नेतृत्व में सक्रिय उपयोगकर्ता मूल्यों और सक्रिय उपयोगकर्ता भागीदारी के आधार पर अपनी नेतृत्व की स्थिति बनाए रखी। विश्लेषकों ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र के लिए कुल सक्रिय उपयोगकर्ता आधार मई में 11 मिलियन घटकर 986 मिलियन हो गया, जो कुछ सिम समेकन और कोविड की दूसरी लहर के प्रभाव को दर्शाता है। भारतीय दूरसंचार नियामक से प्राप्त आईसीआईसीआई टेलीकॉम यूजर डेटा ने कहा, "मई में जियो के सक्रिय सब-बेस की वृद्धि सराहनीय है और जियोफोन की पेशकश के आक्रामक मूल्य निर्धारण के कारण भारती और वीआई दोनों से कम सब्सट्रेट प्राप्त होने की संभावना है।" ट्राई) का संग्रह किया गया। हालांकि, जेफरीज ने कहा, "एयरटेल के निष्क्रिय ग्राहकों की गिरावट कोविड के नेतृत्व वाले दबाव / प्रवासन से प्रेरित थी क्योंकि इसने महानगरीय क्षेत्रों और सर्किलों की श्रेणी में (लगभग) 6 मिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता खो दिए।" 


हालांकि, आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज को उम्मीद है कि एयरटेल ठीक हो जाएगी और इस सप्ताह की शुरुआत में 21 वीं मूल सदस्यता से, एयरटेल ने प्रीपेड उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी 49 रुपये की मूल योजना को समाप्त कर दिया और अपने मूल पैकेज को 79 रुपये 60% अधिक महंगा बना दिया, लेकिन विश्लेषकों को खोने का सीमित जोखिम दिखाई देता है। 

एयरटेल फीचर फोन के आधार मूल्य के रूप में ग्राहक आमतौर पर Jio की तरह होते हैं, Vi और Airtel के विपरीत, जिनके पास 2G उपयोगकर्ता आधार है, Jio के संपूर्ण उपयोगकर्ता आधार 4G MBB उपयोगकर्ताओं को समझता है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER