Business / Jio यूजर्स को अब टॉप अप वाउचर के साथ अतिरिक्त डेटा नहीं मिलेगा

Zoom News : Jan 01, 2021, 05:46 PM
Delhi: Jio ने अब एक बार फिर Jio से नंबर दो पर किए गए लॉक कॉल को मुफ्त करने की घोषणा की है। फ्री का मतलब यह नहीं है कि आप बिना किसी प्लान के कॉल कर पाएंगे। अब पहले की तरह किसी भी नंबर पर प्लान के साथ लोकल कॉल मुफ्त होगी। लेकिन साथ ही कंपनी ने अपने यूजर्स को दिए जाने वाले कॉम्प्लीमेंट्री डेटा को भी बंद कर दिया है।

दरअसल, IUC (इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज) की वजह से Jio ने अपने ग्राहकों से ऑफलाइन कॉलिंग के लिए पैसे लेने शुरू किए। चूंकि TRAI ने अब IUC को बंद करने का निर्णय लिया है, Jio ने स्थानीय ऑफ़लाइन कॉलिंग को भी मुफ्त कर दिया है।

रिलायंस जियो जब तक ऑफलाइन कॉलिंग के लिए पैसे लेता था तब तक टॉप-अप वाउचर वाले उपयोगकर्ताओं को 1GB, 2GB, 5GB, 10GB, 50GB और 100GB डेटा प्रदान करता था। ये टॉक टाइम वाउचर 10 रुपये से शुरू होते हैं। अतिरिक्त डेटा 10 रुपये से 1000 रुपये के टॉप अप वाउचर के साथ दिया जाता था, जो अब उपलब्ध नहीं होगा।

Reliance Jio की वेबसाइट पर कहा गया कि Jio से दूसरे नंबर पर कॉल करने पर खर्च किए जा रहे हर 10 रुपये के लिए, उपयोगकर्ताओं को 1GB डेटा कॉम्प्लिमेंट्री दिया गया था। अब चूंकि Jio द्वारा लोकल ऑफ-नेट कॉलिंग फ्री कर दी गई है, ऐसे में यह डेटा ऑफर भी काम नहीं करेगा।

हालाँकि ये टॉप अप वाउचर अभी भी उपलब्ध होंगे, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार, उनके साथ पहले की तरह अतिरिक्त डेटा नहीं दिया जाएगा। यही है, यदि आप डेटा के लिए स्थानीय ऑफ़लाइन कॉलिंग पर भरोसा करते हैं, तो अब आपको ध्यान रखने की आवश्यकता होगी।

गौरतलब है कि रिलायंस जियो ने दूसरे नंबर के लोकल कॉल के लिए अक्टूबर 2020 से यूजर्स से पैसे लेना शुरू किया था। हर मिनट 6 पैसे वसूले जाते थे। इसके लिए कंपनी कुछ खास रिचार्ज भी लाई, जो शायद अब खत्म हो जाएंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER