दुनिया / जो बाइडेन ने पलटा ट्रंप का एक और फैसला, अमेरिका में TikTok और WeChat पर नहीं लगेगी रोक

Zoom News : Jun 10, 2021, 07:00 AM
वाशिंगटन: अमेरिकी प्रशासन (US govt) ने चीन (China) के टिकटॉक (TikTok App) और वीचेट (WeChat) पर रोक लगाने संबंधी आदेश को वापस ले लिया है। अमेरिका ने टिकटॉक और वीचेट पर रोक लगाने के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कार्यकारी आदेश पर फिलहाल रोक लगा दी है। चीन के इन ऐप्लिकेशन से संबंधित राष्ट्रीय सुरक्षा खतरों की पहचान करने के लिए अमेरिका ने खुद समीक्षा करने का फैसला किया है।


'एविडेंस बेस्ड' एनालिसिस होगा

व्हाइट हाउस (White House) के एक नये कार्यकारी आदेश में कॉमर्स डिपार्टमेंट को चीन (China) द्वारा बनाए गए, कंट्रोल किए गए या सप्लाई किए जाने वाले App से जुड़े लेन-देन का 'एविडेंस बेस्ड' एनालिसिस करने का निर्देश दिया गया है। अधिकारी खासतौर पर उन App को लेकर चिंतित हैं जो लोगों के प्राइवेट डेटा जमा करते हैं और जिनके चीनी सेना या खुफिया गतिविधियों से संबंध हैं।


अमेरिका को अभी भी है चिंता

अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार विभाग अमेरिकियों के Genetic या हेल्थ से जुड़ी बेहतर सुरक्षा के तरीकों को लेकर सिफारिशें भी देगा। चीन या दूसरे विरोधी देशों से जुड़े कुछ सॉफ्टवेयर ऐप्लिकेशन के खतरों पर ध्यान देगा। जो बाइडेन (Joe Biden) प्रशासन के इस फैसले से अमेरिका की उस मौजूदा चिंता का पता चलता है कि चीन से जुड़े लोकप्रिय App के पास अमेरिकियों के प्राइवेट डेटा हो सकते हैं।


पिछली वर्ष ट्रंप ने लिया था फैसला

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने 2020 में टिकटॉक पर प्रतिबंध लगाने की कोशिशें की थीं लेकिन अमेरिकी अदालतों ने उनपर रोक लगा दी और उसके बाद राष्ट्रपति चुनाव की वजह से टिकटॉक का मुद्दा चर्चाओं से गायब हो गया।


Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER