इंडिया / करतारपुर कॉरिडोर पूरे साल खुला रहेगा, ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानिए शर्तें और प्रक्रिया

AMAR UJALA : Oct 25, 2019, 03:51 PM
Kartarpur Corridor | पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के खुले दर्शन के लिए भारत-पाकिस्तान के बीच बनाया गया करतारपुर कॉरिडोर पूरे साल खुला रहेगा। वीरवार को डेरा बाबा नानक की अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गुरुवार को भारत और पाकिस्तान के अधिकारियों के बीच एक बैठक हुई, जिसमें भारत की तरफ से विदेश मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय और गृह मंत्रालय के अधिकारियों के अलावा पंजाब सरकार के अधिकारी भी मौजूद रहे।

भारत की टीम की अगुवाई कर रहे केंद्रीय गृह विभाग के संयुक्त सचिव सीएसएल दास ने बताया कि श्रद्धालुओं के हितों और 550वें प्रकाश पर्व के कारण पाकिस्तान द्वारा श्रद्धालुओं से 20 डॉलर लेने के समझौते पर भारत हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हो गया।

बेशक इस समझौते पर हस्ताक्षर हो गए हैं, लेकिन फिर भी भारत पाकिस्तान की सरकार से यह फीस न वसूलने के लिए निवेदन कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत ने अपनी तरफ से तो पुल तैयार कर दिया है, उन्हें पूरी आशा है कि पाकिस्तान भी अपनी तरफ से से पुल तैयार करेगा।

रजिस्ट्रेशन ने लिए ऑनलाइन पोर्टल शुरू

गुरुवार से ही श्रद्धालुओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए ऑनलाइन पोर्टल prakashpurb550.mha.gov.in शुरू हो गया। यात्रियों को इस पोर्टल पर खुद को रजिस्टर करवाना होगा। 3-4 दिन पहले एसएमएस या ईमेल के जरिये श्रद्धालुओं को जानकारी दी जाएगी।

समझौते की मुख्य बातें

1. सभी धर्मों और भारतीय मूल के व्यक्ति इस कॉरिडोर का इस्तेमाल करेंगे।

2. यात्रा वीजा मुक्त होगी।

3. तीर्थ यात्रियों को अपने पास जायज पासपोर्ट रखना होगा।

4. कॉरिडोर सुबह से लेकर शाम तक खुला रहेगा। सुबह जाने वाले तीर्थ यात्री को उसी दिन लौटना होगा।

5. कॉरिडोर नोटीफाई दिनों को छोड़ कर पूरा साल खुला रहेगा।

6. भारत दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की लिस्ट पाकिस्तान को यात्रा से 10 दिन पहले भेजेगा। इसके बाद यात्री को उसकी यात्रा की तिथि से चार दिन पहले सूचित कर दिया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER