Nipah Virus / केरल ने कोझीकोड से निपाह का एक और मामला दर्ज किया

Zoom News : Sep 06, 2021, 08:33 PM

केरल के कोझीकोड में सोमवार को निपाह वायरस का एक और मामला दर्ज किया गया, रिपोर्ट में कोझीकोड के जिला कलेक्टर जीएस समीरा का उल्लेख है। इससे पहले रविवार को, राज्य ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारियों ने वायरस के लक्षणों और लक्षणों की पुष्टि की और निपाह के कारण एक 12 वर्षीय लड़के की मौत हो गई।


केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने पहले कहा था कि ऐसी संभावना थी कि निपाह के कारण मरने वाला 12 वर्षीय लड़का बड़ी संख्या में लोगों के संपर्क में आया हो। उसने यह भी कहा कि सात उच्च जोखिम वाले संपर्कों के नमूने परीक्षण के लिए पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी भेजे गए थे।


“सबसे महत्वपूर्ण काम स्पर्श अनुरेखण को सुदृढ़ करना है। हम अपने फील्ड कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण दे रहे हैं। संक्रमण के स्रोत का पता लगाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। क्या यह बच्चा संक्रमित होने वाला पहला है या जहां से यह बच्चा संक्रमित हुआ था, ”जॉर्ज ने उद्धृत किया। उसने इसी तरह कहा कि रविवार को 188 संपर्कों का पता लगाया गया था और कहा कि संभावना है कि और संपर्क हो सकते हैं।


निपाह वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोझिकोड में एक केंद्रीय समूह वर्तमान में है और राष्ट्रीय स्वास्थ्य शाखा के साथ चल रहा है ताकि कोई भी इसी तरह के संचरण को रोक सके। टीम ने रविवार को निपाह वायरस से मरने वाले 12 वर्षीय बच्चे के आवास का निरीक्षण किया। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को कहा कि स्वास्थ्य कर्मचारियों में भी निपाह वायरस के लक्षण और लक्षण पाए गए हैं।


संक्रमित होने पर व्यक्ति को बुखार, सिरदर्द और उल्टी के साथ मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना और मतली का अनुभव होगा। कुछ रोगियों में मिर्गी से पीड़ित लोगों के समान लक्षण भी हो सकते हैं। यदि रोग का उपचार नहीं किया जाता है तो यह मस्तिष्क ज्वर को ट्रिगर कर सकता है जिससे मृत्यु हो सकती है। निपाह वायरस की केस मृत्यु दर 40-80% है। निपाह की ऊष्मायन अवधि दो सप्ताह है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER