केरल / मासिक पूजा के लिए 17 से 21 जुलाई तक श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा केरल का सबरीमला मंदिर

Zoom News : Jul 11, 2021, 07:36 AM
तिरुवनंतपुरम: भगवान अयप्पा का प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर कोरोनो वायरस महामारी के दौर में पांच दिनों के लिये खोला जा रहा है। वणकोर देवस्वम बोर्ड ने बताया कि मंदिर 17-21 जुलाई तक श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा।नए दिशानिर्देशों के अनुसार, केवल 48 घंटे के भीतर जारी पूर्ण कोविड -19 टीकाकरण प्रमाण पत्र या नकारात्मक आरटी-पीसीआर रिपोर्ट वाले भक्तों को अनुमति दी जाएगी।इसके अलावा ऑनलाइन बुकिंग प्रणाली के माध्यम से अधिकतम 5,000 भक्तों को अनुमति दी जाएगी।

मामला अदालत तक पहुंचा

राज्य ने दिसंबर 2020 में केरल उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ भारत के सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, जिसने केवल 5,000 भक्तों को प्रवेश की अनुमति दी थी।केरल सरकार ने अपनी याचिका में कहा था कि इसे केवल 5,000 तक सीमित करने से पुलिस कर्मियों के साथ-साथ स्वास्थ्य अधिकारियों पर भी बहुत दबाव पड़ेगा।

केरल पुलिस और देवस्वम बोर्ड ने पिछले साल के अंत में तीर्थयात्रियों के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया था, जो कोरोनोवायरस महामारी के दौरान परेशानी मुक्त अनुभवों के लिए वर्चुअल कतार / प्रसादम / पूजा / आवास / कनिका जैसी सेवाओं को बुक करने के लिए था। ऑनलाइन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए एक वैध मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ तीर्थयात्रियों का पंजीकरण अनिवार्य है।

केरल में शनिवार को 14 हजार से अधिक केस आए

इस बीच, देश भर के कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोविड -19 मामलों में गिरावट की रिपोर्ट करने के बावजूद, दक्षिणी राज्य में  प्रकोप की दूसरी लहर जारी है।केरल ने शनिवार को 14,087 और कोविड -19 मामले दर्ज किए, जिससे राज्य का संक्रमण 30,53,116 हो गया, जबकि पिछले 24 घंटों में 109 मौतों ने कुल घातक आंकड़ा 14,489 तक पहुंच गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER