दिल्ली / ऑक्सीजन कॉन्सनट्रेटर्स की कालाबाज़ारी केस में 'खान चाचा' के मालिक नवनीत कालरा गिरफ्तार

Zoom News : May 17, 2021, 10:16 AM
नई दिल्ली: ऑक्सीजन की कालाबाजारी केस में दिल्ली पुलिस ने आरोपी नवनीत कालरा को गिरफ्तार कर लिया है. हाल में की गयी छापेमारी के दौरान नवनीत कालरा के तीन रेस्त्रां ‘खान चाचा’, ‘नेगा जू’ और ‘टाउन हॉल’ से 524 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए गए थे और ऐसा संदेह था कि वह अपने परिवार के साथ दिल्ली छोड़कर चला गया. ऑक्सीजन कंसंट्रेटर कोविड-19 के इलाज में महत्वपूर्ण चिकित्सकीय उपकरण हैं.

भारतीय दंड संहिता की धारा 420 (जालसाजी), 188 (लोक सेवक के आदेश की अवज्ञा), 120-बी (आपराधिक साजिश) और 34 (समान इरादे से काम करना) के तहत कालरा के खिलाफ पांच मई को एक मामला दर्ज किया गया था. ऑक्सीजन सांद्रकों की कालाबाजारी के लिए आवश्यक वस्तु कानून और महामारी कानून के तहत भी प्राथमिकी दर्ज की गयी थी. दिल्ली हाई कोर्ट नवनीत कालरा के अग्रिम जमानत के अनुरोध को 14 मई को ठुकरा दिया था. नवनीत कालरा के खिलाफ दिल्ली पुलिस ने लुकआउट नोटिस भी जारी किया था.

कौन है नवनीत कालरा?

नवनीत कालरा दिल्ली की अमीर और जानी मानी हस्तियों के साथ पार्टी करने के लिए मशहूर है. सोशल मीडिया पर नवनीत कालरा की बड़ी-बड़ी हस्तियों के साथ तस्वीरें हैं. कालरा कई महंगी रेस्त्रां का मालिक है.

दअसल, इस मामले की शुरुआत 6 मई को हुई थी जब लोधी थाना पुलिस ने चार लोगों को गिरफ्तार कर 419 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बरामद किए थे. इन लोगों से पूछताछ के बाद ही खान मार्केट के कुछ रेस्त्रां में ऑक्सीजन कंसंट्रेर छिपाए होने का सुराग मिला था. जहां एक तरफ कोरोना के इस संकट में ऑक्सीजन की भारी मांग सामने आई, वहीं तीन से चार गुना दामों में इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बेचा जा रहा था. ऑनलाइन बुकिंग भी की जा रही थी.

पुलिस के मुताबिक, ऑक्सीजन कंसंट्रेटर चीन से मंगाए गए थे और मनचाहे दामों पर जरूरतमंद लोगों को बेचा जा रहा था. पचास हजार से लेकर सत्तर हजार रुपये तक इन ऑक्सीजन कंसंट्रेटर को बेचा जा रहा था. मामला के सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को ये केस ट्रांसफर किया गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER