देश / फिल्म और क्राइम पेट्रोल जैसे सीरियल देखकर बनाई किडनैपिंग की योजना, दिल्ली पुलिस ने किया पर्दाफाश

Zoom News : Dec 05, 2020, 09:02 AM
दिल्ली पुलिस ने ऑपरेशन ज्ञान के माध्यम से एक गिरोह का पर्दाफाश किया है जिसने क्राइम पेट्रोल जैसी फिल्मों और धारावाहिकों को देखने के बाद अपहरण की योजना बनाई और फिर एक व्यक्ति का अपहरण कर लिया और उसके परिवार के सदस्यों से 5 लाख रुपये की फिरौती मांगी। लेकिन पुलिस ने उनकी योजना पर पानी फेर दिया। गिरोह का सरगना दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक है।

24 नवंबर को दिल्ली पुलिस को ज्ञानेश्वर शुक्ला नाम के एक युवक की मौत की सूचना मिली। ज्ञानेश्वर एक जॉब प्लेसमेंट कंपनी में कार्यरत हैं। अपहरण के बाद शुक्ला के परिवार से 5 लाख रुपये की फिरौती मांगी गई थी। साइबर सेल अधिकारी के रूप में, उन्होंने फिरौती के लिए एक सनसनीखेज वापसी की थी।इसके बाद दिल्ली पुलिस ने ऑपरेशन ज्ञान शुरू किया और सीसीटीवी और कॉल डिटेल की जांच की। मारने के बाद किडनैपर्स तेजी से अपने फोन और लोकेशन बदल रहे थे। इस बीच, मोबाइल फोन पर नज़र रखने के दौरान, पुलिस को सूचना मिली कि अपहरणकर्ता ओखला के जंगलों में छिपे हुए हैं।

पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

पुलिस ने हरकेश नगर से ओखला फेज 3 और 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया और ज्ञानेश्वर शुक्ला को सुरक्षित बरामद किया। पूछताछ के दौरान आरोपी राजकुमार चौहान और राहुल के साथ संतोष सिंह और गौरव को भी गिरफ्तार किया गया।

इस घटना के मास्टरमाइंड राजकुमार ने पुलिस को बताया कि वह कई महीनों से इस अपहरण की योजना बना रहा था और उन्होंने मिलकर 6 लोगों का एक गिरोह बनाया।

पकड़े गए आरोपियों ने पुलिस को बताया कि वे सभी कई बार विशेष 26 फिल्म देखते थे। यही नहीं, मैंने कई बार क्राइम पेट्रोल सीरियल भी देखे। इनमें से एक आरोपी एक स्थानीय समाचार चैनल में काम करता है। जबकि मास्टरमाइंड राजकुमार दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हैं और उन्होंने पूसा से कंप्यूटर हार्डवेयर और नेटवर्किंग का कोर्स किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER