पुणे / देनदार से छुटकारा पाने के लिए कर दी दोस्त की हत्या, फिर अपने कपड़े रख दिए शव के पास

Zoom News : Dec 23, 2020, 09:31 AM
पुणे के पास पिंपरी चिंचवाड़ पुलिस ने एक बहुत ही जटिल हत्या के मामले को सुलझा लिया है। वास्तव में, देनदारों से छुटकारा पाने के लिए, पुणे में एक व्यक्ति ने खुद को मारने का नाटक किया। इतना ही नहीं, उसने अपने ही दोस्त को भी मार डाला। आमतौर पर, एक परित्यक्त लाश को खोजने के बाद, यदि जांच के दौरान सुराग नहीं मिलता है, तो पुलिस मामले को बंद कर देती है।

पिंपरी चिंचवड़ के पुलिस आयुक्त कृष्ण प्रकाश ने अपने पुलिस अधिकारियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि न केवल उनके अधिकारियों ने 21 दिनों के भीतर एक बहुत मुश्किल से हत्या के मामले को हल किया, बल्कि हत्या के आरोपी को भी सलाखों के पीछे भेज दिया गया है। 29 नवंबर को, हिजवाड़ी पुलिस स्टेशन में बुधन शाह की दरगाह के मौलाना को एक कॉल आया, उन्होंने पुलिस को एक सड़ी हुई लावारिस लाश के बारे में सूचित किया।

पुणे शहर के बानर क्षेत्र में मुंबई बंगलौर राजमार्ग से सटे इस दरगाह के पीछे एक खेत में दो-ढाई फीट के गड्ढे में पुलिस ने एक आधी जली हुई लाश बरामद की। लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया। जांच के दौरान पुलिस को घटनास्थल से एक बटुआ, एक ब्लूटूथ और कुछ जले हुए कपड़े मिले। बटुए के एक पत्र पर दो मोबाइल नंबर लिखे हुए पाए गए। पुलिस अधिकारी ने रिपोर्ट में कहा कि मौत का कारण शरीर पर कई वार थे और बाद में शव को जला दिया गया। बहुत बुरी तरह से जली हुई और सड़ी हुई लाश के कारण चेहरा पहचाना नहीं गया था। जिसके कारण जांच को आगे बढ़ाना मुश्किल था।

अब पुलिस के सामने जांच को आगे बढ़ाने के लिए उस पत्र पर केवल दो मोबाइल नंबर लिखे थे। जांच अधिकारी श्री बालकृष्ण सावंत और उनके सहयोगी सागर कांटे ने दो मोबाइल नंबर पर कॉल करना शुरू किया। दोनों में से एक को स्विच ऑफ बताया गया था। उसी समय, एक अन्य मोबाइल नंबर ने जवाब दिया और उस व्यक्ति को पुलिस ने पुलिस स्टेशन बुलाया। हालांकि, इसमें से किसी ने भी जांच नहीं बढ़ाई।

उधर, पुलिस ने लापता लोगों के घर के पते निकाल लिए और पुलिस टीम को वहां भेज दिया। 1 दिसंबर को, एक व्यक्ति जिसे पुलिस स्टेशन में बुलाया गया था, उससे बहुत पूछा गया कि किसी व्यक्ति ने उससे उसका मोबाइल नंबर मांगा था और यह व्यक्ति पिंपरी-चिंचवड इलाके में वाइस सीएम अस्पताल के सामने बैठा था। जांच अधिकारी तुरंत पहुंचे और पिंपरी चिंचवड वाईसीएम अस्पताल के सामने बैठकर कुछ भिखारियों से पूछताछ की। गेट के पास बैठे कुछ लोगों ने बताया कि एक व्यक्ति जिसका नाम संदीप मानकर उम्र 45 वर्ष है, पिछले कुछ दिनों से गेट के सामने नहीं आया था।

हिजवाड़ी पुलिस स्टेशन के जांच अधिकारी ने वाइस सीएम अस्पताल के आसपास के सभी सीसीटीवी फुटेज को खंगाला, जब सीसीटीवी फुटेज में पुलिस ने 45 वर्षीय व्यक्ति को किसी और के साथ चलते हुए दिखाया। 25 नवंबर को, वही संदीप मेनकर पास के शिव साईं भोजनालय में भोजन की थाली खरीदते हुए दिखाई दिए। वहां उसकी फोटो भी रिकॉर्ड की गई थी। जांच अधिकारी का दिमाग चकरा गया, जब उसने देखा कि यह व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति के साथ लगातार दो या तीन दिनों तक दिखाई देता है, यहाँ तक कि उसी व्यक्ति के साथ मोटरसाइकिल पर बैठा भी।

दूसरी ओर, घर के बाहर लापता व्यक्तियों में से एक के सीसीटीवी फुटेज में, यह 45 वर्षीय संदीप को उसी व्यक्ति के साथ मोटरसाइकिल पर आते देखा गया था, तब पुलिस को यकीन हो गया था कि इन दो व्यक्तियों में से एक था दूसरे की हत्या हो गई। लेकिन वह व्यक्ति कौन है, यह अभी भी एक पहेली थी। पुणे के वाकड इलाके में रहने वाला दूसरा व्यक्ति 52 वर्षीय महबूब शेख था। जब पुलिस ने उनके घर पर पूछताछ की, तो घर से एक पत्र बरामद किया गया, जिसमें महबूब शेख ने 7 से 8 लेनदारों के नाम लिखे और यह भी आरोप लगाया कि अगर उनके जीवन में कुछ भी होता है, तो वह 7 से 8 लेनदारों के लिए जिम्मेदार है। होगा जब जांच अधिकारी ने महबूब शेख के घर के आधे जले हुए कपड़े और घटनास्थल पर ब्लूटूथ पाया, लोगों ने तुरंत पहचान लिया कि कपड़े महबूब शेख के हैं। इसके साथ ही महबूब के घर वालों ने पुलिस को बार-बार इस बात पर जोर दिया कि महबूब की मौत के लिए जिम्मेदार लोग चिट्ठी में लिखे गए लोग हैं और उस पर तुरंत कार्रवाई की जानी चाहिए।

घर का व्यक्ति दो-तीन दिनों तक नहीं मिला और उसकी मृत्यु की बात कहने के बाद भी परिवार के सदस्यों के चेहरे पर कोई उदासी नहीं थी, इस वजह से, जांच अधिकारी का संदेह इस विश्वास में बदल रहा था कि कोई महबूब शेख जीवित नहीं हो सकता है और जो शव बरामद किया गया है, वह संदीप मरिकर का हो सकता है। जांच अधिकारियों ने महबूब शेख के मोबाइल नंबर की सीडीआर रिपोर्ट निकाली और मोबाइल को ट्रेसिंग पर लगा दिया। लेकिन 29 नवंबर से मोबाइल स्विच ऑफ होने के कारण कुछ भी ज्ञात नहीं था। लेकिन कुछ खबरों ने बुद्धिमत्ता दी और ट्रेस मार्क मोबाइल के अलग-अलग स्थान से आने लगे

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER