IPL 2022 / लगातार दो मैच जीतने के बाद KKR को दिल्ली ने 44 रन से दी मात, कुलदीप ने झटके 4 विकेट

Zoom News : Apr 10, 2022, 07:11 PM
IPL में आज डबल हेडर का दिन है, पहले मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 44 रन से हरा दिया है। कुलदीप यादव ने मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट अपने नाम किए। वहीं, खलील अहमद के खाते में 3 विकेट आए। 216 रन के टारगेट का पिछा करने उतरी कोलकाता की टीम 171 रन ही बना सकी।

KKR के लिए पहला अर्धशतक लगा आउट हुए श्रेयस अय्यर

कोलकाता के कप्तान श्रेयस अय्यर 33 गेंद में 54 रन बनाकर आउट हुए। ये कोलकाता के लिए उनका पहला अर्धशतक है। उनका अर्धशतक अपनी पुरानी टीम दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आया। अय्यर को कुलदीप यादव ने आउट किया।


कोलकाता का तीसरा विकेट नितीश राणा के रूप में गिरा, वह 20 गेंद में 30 रन बनाकर ललित यादव की गेंद पर आउट हुए। पहले ही ओवर में रहाणे को लगातार दो गेंदों पर जीवनदान मिले। वेंकटेश अय्यर 8 गेंदों पर 18 रन बनाकर खलील अहमद का शिकार बने। रहाणे का विकेट भी खलील ने लिया।


इससे पहले दिल्ली ने 20 ओवरों में 5 विकेट पर 215 रनों का स्कोर बनाया। डेविड वार्नर ने सबसे 61 रन की पारी खेली, जबकि पृथ्वी शॉ ने भी 51 रन बनाए। KKR की ओर से सुनील नरेन के खाते में 2 विकेट आए।


रहाणे को मिले 2 जीवनदान

टारगेट का पीछा करने उतरी केकेआर की पारी के पहले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे को लगातार दो जीवनदान मिले। दोनों बार रहाणे को रिव्यू पर जीवनदान मिला।


अक्षर और शार्दूल की तूफानी पारी

अक्षर पटेल और शार्दूल ठाकुर ने ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए छठे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। दोनों ने आखिरी के दो ओवरों में केकेआर के गेंदबाजों की जमकर क्लास लगाई। अक्षर ने 14 गेंदों पर नाबाद 21 और शार्दूल ने 11 गेंदों पर नाबाद 29 रन की पारी खेली।


  • DC ने 215 रन बनाए, जो इस सीजन अभी तक का सबसे बड़ा स्कोर है।
  • आखिरी के 3 ओवरों में दिल्ली ने 48 रन बनाए।
  • अक्षर पटेल ने मैच में एक रन बनाने के साथ ही IPL में अपने 1,000 रन पूरे किए।
  • शार्दूल ठाकुर ने नाबाद 29 रन बनाए। IPL में ये उनका सबसे बढ़िया स्कोर है।
  • पैट कमिंस ने 4 ओवर में बिना विकेट लिए 51 रन खर्च किए।

बोला वार्नर का बल्ला

डेविड वार्नर ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए 35 गेंदों पर IPL में अपना 51वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने मैदान के हर कोने में जमकर रन बटौरे। इस सीजन अपना दूसरा मुकाबला खेल रहे डेविड 45 गेंदों में 61 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनका विकेट उमेश यादव के खाते में आया और कैच डीप मिडविकेट पर रहाणे ने पकड़ा।


नरेन के खाते में आए 2 विकेट

KKR के स्टार गेंदबाज सुनील नरेन ने बढ़िया गेंदबाजी करते हुए 21 रन देकर 2 विकेट हासिल किए। उन्होंने ललित यादव (1) और रोवमैन पॉवेल (8) को आउट किया। इस सीजन अभी तक वह 4 विकेट ले चुके हैं।


13 रनों के अंदर DC के गिरे 3 विकेट

दिल्ली ने अपना दूसरा, तीसरा और चौथा विकेट केवल 13 रनों के अंदर गंवाया। दूसरा विकेट 148 और चौथा 161 के स्कोर पर गिरा। ऋषभ पंत (27) का विकेट रसेल के खाते में आया। ललित यादव (1) को नरेन ने LBW आउट किया और रोवमैन पॉवेल (8) का विकेट भी नरेन ने लिया।


पंत का धमाका

शॉ के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए कप्तान ऋषभ पंत और उन्होंने मैदान पर आते ही चौके-छक्कों की लाइन लगा दी। दूसरे विकेट के लिए वार्नर और पंत ने 27 गेंदों पर 54 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को पंत का विकेट लेकर तोड़ा। ऋषभ 14 गेंदों में 27 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 2 चौके और इतने ही सिक्स लगाए।


शॉ की लगातार दूसरी फिफ्टी

शानदार फॉर्म में चल रहे पृथ्वी शॉ ने 27 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि फिफ्टी बनाने के बाद ही वह अपना विकेट गंवा बैठे। पृथ्वी को वरुण चक्रवर्ती ने क्लीन बोल्ड कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया।


  • IPL में ये शॉ का 12वां और KKR के खिलाफ पांचवां अर्धशतक रहा।
  • मैच में पहला छक्का लगाने के साथ ही शॉ ने IPL में अपने 50 छक्के भी पूरे किए।
  • पिछले मैच में लखनऊ के खिलाफ भी शॉ ने 61 रन बनाए थे।
  • पृथ्वी शॉ पावर प्ले में दिल्ली के लिए 1,000 रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। पहले: वीरेंद्र सहवाग (1250)

शॉ और वार्नर की जोड़ी

पहले विकेट के लिए पृथ्वी शॉ और डेविड वार्नर ने 93 रन जोड़े। ये जोड़ी लगातार केकेआर के गेंदबाजों पर दबाव बढ़ा रही थी। इस पार्टनरशिप को वरुण चक्रवर्ती ने शॉ को क्लीन बोल्ड कर तोड़ा। पृथ्वी शॉ 29 गेंदों में 51 रन बनाकर आउट हुए।


DC का पावर प्ले

टॉस हारकर बैटिंग करते हुए दिल्ली की शुरुआत शानदार रही। पहले 6 ओवर में पृथ्वी शॉ और डेविड वार्नर ने लगातार चौके-छक्कों की बारिश करते हुए 68 रन बनाए और टीम का एक भी विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों ने पावर प्ले में 10 चौके और 2 छक्के लगाए।


दोनों टीमों की प्लेइंग-XI

DC: पृथ्वी शॉ, डेविड वार्नर, रोवमैन पॉवेल, ऋषभ पंत (कप्तान/विकेटकीपर), सरफराज खान, ललित यादव, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, मुस्तफिजुर रहमान, खलील अहमद।


KKR: अजिंक्य रहाणे, वेंकटेश अय्यर, श्रेयस अय्यर (c), सैम बिलिंग्स (wk), नितीश राणा, आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, पैट कमिंस, उमेश यादव, रसिख सलाम, वरुण चक्रवर्ती।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER