IPL 2021 / केकेआऱ ने आखिरी ओवर में 4 विकेट से जीता मैच, आरसीबी लीग से बाहर

Zoom News : Oct 11, 2021, 11:13 PM
कोलकाता नाइट राइडर्स(KKR) ने एलिमिनेटर मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु(RCB) को 4 विकेट से हराकर क्वालिफायर-2 में जगह बना ली है जबकि हार के साथ ही RCB का सफर टूर्नामेंट में यही समाप्त हो गया है। मैच में टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए RCB ने 138/7 का स्कोर बनाया था औक 139 रनों के टारगेट को KKR ने आखिरी ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

टारगेट का पीछा करते हुए कोलकाता(KKR) की शुरुआत अच्छी रही। पांच ओवर के खेल में शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने 41 रन जोड़े। इस पार्टनरशिप को पर्पल कैप होल्डर हर्षल पटेल ने गिल (29) को आउट कर तोड़ा। इसके बाद युजवेंद्र चहल ने राहुल त्रिपाठी (6) को आउट कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई। वेंकटेश अय्यर (26) हर्षल पटेल की गेंद पर आउट हुए। नितीश राणा (23) की विकेट चहल के खाते में आई।

  • पारी के चौथे ओवर में शुभमन गिल ने जॉर्ज गार्टन के खिलाफ लगातार तीन चौके लगाए थे।
  • पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने 32 गेंदों पर 41 रन जोड़े।
  • पावरप्ले तक KKR का स्कोर 48/1 था।
  • सुनील नरेन ने अपना खाता पहली ही गेंद पर छक्के के साथ खोला था और डैन क्रिश्चियन के एक ओवर में उन्होंने 3 छक्के लगाए।
  • नितीश राणा और सुनील नरेन ने चौथे विकेट के लिए 20 गेंदों पर 31 रन जोड़े।
  • सुनील नरेन ने 15 गेंदों पर (26) रन बनाए। उनकी विकेट मोहम्मद सिराज ने चटकाई और यह उनके टी-20 करियर की 100वीं विकेट भी रही।
कोहली के काम आया DRS

राहुल त्रिपाठी के खिलाफ RCB ने LBW की अपील की थी, लेकिन अंपायर ने उन्हें नोट-आउट दिया। इसके बाद विराट कोहली ने DRS लिया और रिव्यू में साफ नजर आया कि गेंद पहले पैड पर लगी थी और त्रिपाठी (6) के स्कोर पर पवेलियन लौटे।

बड़ा स्कोर बना सकती थी RCB

टॉस जीतकर पहले खेलते हुए RCB ने 20 ओवरों के खेल में 138/7 का स्कोर बनाया। पहले दस ओवर तक टीम का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 70 रन था और ऐसा माना जा रहा था कि टीम एक बड़ा टोटल बनाने में सफल रहेगी और KKR को कड़ी चुनौती देगी, लेकिन ऐसा देखने को नहीं मिला। सुनील नरेन के सामने बेंगलुरु एक खिलाड़ी की न चली। KKR(Kolkata Knight Riders) को पहली सफलता लॉकी फर्ग्यूसन ने देवदत्त पडिक्कल (21) को आउट कर दिलाई। इसके बाद नरेन ने कैप्टन कोहली (39), श्रीकर भरत (9), डिविलियर्स (11) और मैक्सवेल (15) के विकेट चटकाए।

  • विराट कोहली और देवदत्त पडिक्कल ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े थे।
  • पडिक्कल इस सीजन अभी तक 411 रन बना चुके हैं। पिछले साल भी उन्होंने 15 पारियों में 473 रन बनाए थे।
  • पावरप्ले तक RCB का स्कोर 53/1 था।
  • दूसरे विकेट के लिए केएस भरत और कोहली ने 27 गेंदों पर 20 रन जोड़े।
  • केएस भरत ने 16 गेंदों पर (9) रनों की धीमी पारी खेली।
  • विराट कोहली (39) को सुनील नरेन ने IPL में तीसरी बार आउट किया।
  • कोहली (901) टी-20 क्रिकेट में 900 चौके लगाने वाले शिखर धवन (986) के बाद दूसरे भारतीय बने।
  • सुनील नरेन (4/21) ये तीसरा मौका है, जब उन्होंने RCB के खिलाफ एक पारी में चार विकेट चटकाए हो।
  • ये 8वां मौका रहा जब नरेन ने एक पारी में चार विकेट लिए हो। इस मामले में उन्होंने लसिथ मलिंगा (7) को पीछा छोड़ा।
आज किसका सफर होगा समाप्त

इस मुकाबले में जीतने वाली टीम पहले क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम से फाइनल में एंट्री के लिए खेलेगी। हारने वाली टीम का इस सीजन में सफर समाप्त हो जाएगा। विराट कोहली की कप्तानी वाली RCB ने 7 में से 4 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं, इंग्लैंड के ओएन मोर्गन की कप्तानी वाली KKR(Kolkata Knight Riders) ने 7 में से 5 मैचों में जीत हासिल की है। ये दोनों कप्तान IPL के ठीक बाद होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप में भारत और इंग्लैंड की कप्तानी करेंगे। दोनों ही टीमें खिताब की मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं।

इस सीजन में बराबरी का मुकाबला

RCB और KKR(Kolkata Knight Riders) के बीच इस सीजन में बराबरी का मुकाबला रहा है। 18 अप्रैल को हुए मैच में RCB ने 38 रनों से जीत हासिल की थी। वहीं, 20 सितंबर को हुए मुकाबले में KKR ने 9 विकेट से धमाकेदार जीत दर्ज की थी।

दोनों टीमों में मैच विनर्स की भरमार

दोनों टीमों के पास मैच विनर्स की भरमार है। KKR(Kolkata Knight Riders) के पास वेंकटेश अय्यर, शुभमन गिल और राहुल त्रिपाठी के रूप में टॉप ऑर्डर में युवा अटैकिंग बैट्समैन हैं। वहीं, RCB के पास कप्तान विराट कोहली, एबी डिविलियर्स और ग्लेन मैक्सवेल के रूप में धाकड़ तिकड़ी मौजूद है। पिछले मैच में केएस भरत ने भी मैच विनिंग इनिंग खेली थी।

आज भी रसेल को नहीं मिला मौका

KKR(Kolkata Knight Riders) के स्टार ऑलराउंडर आंद्रे रसेल खराब फिटनेस के चलते आज भी प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना सके। ये लगातार 5वां मुकाबला है, जब रसेल प्लेइंग इलेवन में एंट्री नहीं बना सके। उनके स्थान पर शाकिब अल हसन को टीम में मौका दिया गया है।

दोनों टीमें

RCB- विराट कोहली (कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), डेनियल क्रिश्चियन, ग्लेन मैक्सवेल, एबी डिविलियर्स, शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, जॉर्ज गार्टन, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल

KKR- शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा, ओएन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन, शिवम मावी, वरुण चक्रवर्ती

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER