Asia Cup 2023 / एशिया कप नहीं खेलेंगे KL राहुल और श्रेयस अय्यर! बिगड़ जाएगा मिडिल ऑर्डर

Zoom News : Aug 02, 2023, 11:43 PM
Asia Cup 2023: एशिया कप में एक महीने से भी कम वक्त बचा है और उसके भी एक महीने बाद वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा. टीम इंडिया इन दोनों टूर्नामेंट की तैयारियों में जुटी है और अभी-अभी वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में एक्सपेरिमेंट के दौर से गुजरी है. अब लग रहा है कि उन्हें इन एक्सपेरिमेंट्स को कम से कम एशिया कप में तो लागू करना ही होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि टीम के दो स्टार खिलाड़ी केएल राहुल और श्रेयस अय्यर का 6 टीमों वाले इस टूर्नामेंट में खेलना मुश्किल नजर आ रहा है. एशिया कप की शुरुआत 30 अगस्त से पाकिस्तान में होगी, जबकि टीम इंडिया अपना पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका के कैंडी में खेलेगी.

क्रिकेट वेबसाइट की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि मिडिल ऑर्डर के इन दोनों बल्लेबाजों का इस महीने के अंत में शुरू हो रहे टूर्नामेंट में खेल पाना बेहद मुश्किल है. इसकी वजह दोनों का अभी तक पूरी तरह फिट न हो पाना है. श्रेयस अय्यर मार्च से ही क्रिकेट मैदान से बाहर हैं, जबकि राहुल को मई में आईपीएल के दौरान चोट लगी थी, जिसके बाद वो खुद को पूरी तरह से फिट करने में जुटे हैं. हालांकि, ताजा रिपोर्ट से यही लग रहा है कि दोनों का एशिया कप तक फिट हो पाना मुश्किल है.

BCCI ने दिया था फिटनेस अपडेट

करीब दो हफ्ते पहले (21 जुलाई) ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपने कुछ खिलाड़ियों को लेकर मेडिकल अपडेट जारी किया था. इसमें केएल राहुल और श्रेयस पर भी जानकारी दी गई थी. बोर्ड ने बताया था कि दोनों बल्लेबाजों ने नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में बल्लेबाजी का अभ्यास शुरू कर चुके हैं और दोनों अपनी स्ट्रेंग्थ और फिटनेस ड्रिल्स पर काम कर रहे हैं. बोर्ड ने साथ ही बताया था कि NCA की मेडिकल टीम दोनों की रिकवरी की रफ्तार से संतुष्ट थी.

सिर्फ बीसीसीआई ही नहीं, बल्कि खुद श्रेयस और राहुल ने भी हाल के दिनों में इंस्टाग्राम पर अपनी फिटनेस ड्रिल्स और बैटिंग प्रैक्टिस की तस्वीरें और वीडियो शेयर किये थे. राहुल ने तो बुधवार 2 अगस्त को ही एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें वो बैटिंग के अलावा कीपिंग भी करते दिखे.

वर्ल्ड कप में मिलेगा मौका

हालांकि, इसके बावजूद दोनों की फिटनेस संदेह के घेरे में है और बोर्ड के अंदर राय है कि दोनों को इंटरनेशनल क्रिकेट में वापस लाने की जल्दबाजी करना सही नहीं होगा. ऐसे में इन दोनों का एशिया कप में खेलना लगभग असंभव नजर आ रहा है. दो दिन पहले ही बोर्ड ने आयरलैंड दौरे के लिए टी20 टीम का ऐलान किया था, जिसमें जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा की वापसी हुई थी लेकिन राहुल और श्रेयस को जगह नहीं मिली थी. रिपोर्ट में हालांकि, बताया गया है कि मौजूदा स्थिति के बावजूद दोनों ही बल्लेबाज वर्ल्ड कप की योजना का हिस्सा हैं.

कौन संभालेगा मिडिल ऑर्डर?

वर्ल्ड कप की शुरुआत 5 अक्टूबर से होनी है जबकि भारत का पहला मैच 8 अक्टूबर को होगा. टीम इंडिया को भी दोनों की बेहद जरूरत है क्योंकि ये दोनों ही वनडे फॉर्मेट में मिडिल ऑर्डर की जान हैं. चोटिल होने से पहले अय्यर चौथे नंबर पर और राहुल पांचवें नंबर पर बैटिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. राहुल तो विकेटकीपिंग भी कर रहे थे और अच्छी फॉर्म में भी थे.

अब ऐसे में टीम इंडिया की योजनाओं के लिए ये बड़े झटके की तरह है क्योंकि मिडिल ऑर्डर में ही टीम बिखरी नजर आ रही है. साथ ही इससे साफ हो गया है कि एशिया कप में टीम इंडिया को उन्हीं एक्सपेरिमेंट्स को लागू करना होगा, जो उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में किये. यानी चौथे और पांचवें नंबर के लिए सूर्यकुमार यादव, इशान किशन और संजू सैमसन के बीच टक्कर रहेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER