Valentine Day / जानिए वैलेंटाइन डे का क्रैश कोर्स, ये 5 फिल्में सच्चे प्यार का समझाएंगी मतलब

Zoom News : Feb 14, 2024, 07:00 AM
Valentine Day: वैलेंटाइन डे को भारत में पिछले कुछ सालों से एक त्योहार की तरह मनाया जाता है. 14 फरवरी ने इंडियन पॉप कल्चर में ठीकठाक पैठ बना ली है. वैलेंटाइन वीक को होली की तरह पूरे सप्ताह सेलिब्रेट जाता है. ऐसे में हम आपको वैलेंटाइन डे का फिल्मी क्रैश कोर्स करा देते हैं. इसके लिए आपको अलग-अलग भाषाओं की क्लासिक रोमांटिक फिल्मों की एक छोटी मगर मारक लिस्ट दिए देते हैं.

1. रेनकोट (हिंदी)

डायरेक्टर: रितुपर्णो घोष

कास्ट: अजय देवगन, ऐश्वर्या राय

इस लिस्ट की पहली फिल्म है ‘रेनकोट’. इसमें अजय देवगन और ऐश्वर्या राय लीड रोल्स में हैं. इस प्यारी फिल्म को रितुपर्णो घोष ने डायरेक्ट किया है. ये नीरू और मनु की प्रेम कहानी है. नीरू की शादी हो चुकी है. मनु एक बार सिर्फ उसे देखना चाहता है. वो उसके घर पहुंचता है. वहां नीरू की ज़िंदगी वेदना से भरी मिलती है. इस कलात्मक फिल्म में प्रेम की तमाम परतें हैं. एक ओर प्यार की पवित्रता और दूसरी ओर टॉक्सिक मैरिज.

2. ओके कनमनी (तमिल)

डायरेक्टर: मणि रत्नम

कास्ट: दुलकर सलमान, नित्या मेनन

‘ओके कनमनी ‘ 2015 में आई. इसे मणि रत्नम में डायरेक्ट किया है. दुलकर सलमान और नित्या मुख्य भूमिकाओं में हैं. दो लड़के-लड़की मुंबई की एक शादी में मिलते हैं, एक दूसरे की ओर अट्रैक्ट होते हैं. शादी पर उन्हें विश्वास नहीं, इसलिए लिव-इन में रहने का फैसला करते हैं. ये संभ्रांत भारत के प्रेम का आधुनिक वर्जन है.

3. डबल सीट (मराठी)

डायरेक्टर: समीर विद्वंस

कास्ट: अंकुश चौधरी, मुक्ता बरवे

2015 में आई मराठी फिल्म ‘डबल सीट’ को मीर विद्वंस ने डायरेक्ट किया है. इसमें अंकुश चौधरी और मुक्ता बर्वे लीड रोल्स में हैं. ये नवविवाहित जोड़े अमित और मंजिरी की कहानी है. वो शादी के बाद परिवार से अलग होने का फैसला करते हैं. पर कुछ घटनाएं उनकी ज़िंदगी में रोड़ा अटकाती हैं. अमित और मंजिरी उनका सामना कैसे करते हैं, यही इस फिल्म की यूएसपी है.

4. नॉटिंग हिल (अंग्रेजी)

डायरेक्टर: रॉजर मिशेल

कास्ट: जूलिया रॉबर्ट्स, ह्यू ग्रैंट्स

1999 में आई रोमांटिक कॉमेडी ‘नॉटिंग हिल’ को रॉजर मिशेल ने डायरेक्ट किया है. जूलिया रॉबर्ट्स और ह्यू ग्रैंट्स लीड रोल्स में हैं. ये एक बुक सेलर और फेमस हीरोइन के बीच हुए प्रेम की दास्तान है. पर दोनों के सोशल बैकग्राउन्ड के कारण उनके रिलेशनशिप में तमाम तरह की दिक्कतें आती हैं. फिल्म इन्हीं प्रेम उलझनों को सुलझाने में खुद को खर्च करती है.

5. थट्टाथिन मरयत्थू (मलयालम)

डायरेक्टर: विनीत श्रीनिवासन

कास्ट: निविन पौली, ईशा तलवार

‘थट्टाथिन मरयत्थू’ एक हिंदू-मुस्लिम प्रेम कहानी है. हिंदू लड़का विनोद, मुस्लिम लड़की आइशा के प्रेम में पड़ जाता है. वक़्त के साथ आइशा को भी विनोद से प्रेम हो जाता है. पर धर्म की दीवार प्रेम के बीच आकर खड़ी हो जाती है. 2012 में आई इस फिल्म को विनीत श्रीनिवासन ने डायरेक्ट किया है. निविन पौली और ईशा तलवार ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER