क्रिकेट / कोहली का टॉस रिकॉर्ड बीते 50 साल में सबसे खराब, किस्मत उनका साथ नहीं देती: आकाश

Zoom News : Nov 05, 2021, 06:32 PM
क्रिकेट: क्रिकेटर से कॉमेंटेटर बने आकाश चोपड़ा ने विराट कोहली की 'किस्मत' की बात की है। उन्होंने बताया है कि टॉस के मामले में भारतीय कप्तान का रेकॉर्ड बहुत खराब है।

अपने यूट्यूब चैनल पर शुक्रवार को चोपड़ा ने कहा कि कोहली का टॉस जीतने का प्रतिशत 40 के करीब है। जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बीते पांच दशक में सबसे खराब है।

उन्होंने यह भी बताया कि जल्द ही भारतीय टीम के मुख्य कोच बनने वाले राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड इस मामले में सबसे अच्छा है और कैसे महेंद्र सिंह धोनी इन दोनों के बीच में आते हैं।

आकाश चोपड़ा ने कहा, 'कोहली और टॉस की क्या बात करें? अगर आप देखें तो उन्होंने इस साल 8 टी20 इंटरनैशनल मैचों में भारत की कप्तानी की है। वह सिर्फ एक बार टॉस जीते हैं। अगर आप उनके करियर को देखें और फिर टॉस हार-जीत का प्रतिशत देखें तो ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने सभी प्रारूपों में 100 से ज्यादा मैचों में कप्तानी की है, कोहली का रिकॉर्ड सबसे खराब है। बीते 50 साल में इतना खराब रिकॉर्ड किसी का नहीं रहा। उन्होंने करीब 40 प्रतिशत टॉस जीते हैं। और सबसे अच्छा राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड है। उनका टॉस जीतने का प्रतिशत करीब 58-60 है। वहीं धोनी का करीब 47-48 प्रतिशत है। और कोहली सबसे नीचे आते हैं। इसका अर्थ है कि किस्मत उनके साथ नहीं है।'

आज भारतीय कप्तान का 33वां जन्मदिन है। बीते 14 मैचों में उन्होंने सिर्फ एक बार टॉस जीता है। टी20 वर्ल्ड कप में भी भारतीय टीम तीनों बार टॉस हारी है। और टॉस हारने का खमियाजा भारतीय टीम को भुगतना पड़ा है।

दुबई की पिचें जहां बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा होता है भारत को पाकिस्तान और न्यूजीलैंड, दोनों के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी। अफगानिस्तान के खिलाफ भी भारतीय टीम ने टॉस हारा लेकिन मोहम्मद नबी ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। और इस मैच में भारत ने 66 रन से जीत हासिल की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER