IPL 2021 Live / जीती हुई बाजी हारी कोलकाता, मुंबई इंडियंस ने 10 रनों से हराया

Zoom News : Apr 13, 2021, 11:44 PM

मुंबई इंडियंस (MI) ने सीजन का अपना पहला मैच जीत लिया है। पिछले मैच में उन्हें हार मिली थी। IPL 2021 सीजन के 5वें मैच में मुंबई ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को 10 रन से हराया। मुंबई के लिए राहुल चाहर ने 27 रन देकर 4 विकेट लिए। KKR के ओपनर नीतीश राणा ने लगातार दूसरी फिफ्टी लगाई। वे सीजन के 2 मैच में 137 रन बनाकर टॉप स्कोरर बन गए हैं।


मुंबई टीम हमेशा ही कोलकाता पर भारी रही है। उसने अब तक KKR के खिलाफ 28 मैच खेले, जिसमें सिर्फ 22 जीते और 6 हारे हैं। पिछले 13 मैच में कोलकाता के खिलाफ मुंबई की यह 12वीं जीत है।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस 152 रन पर ऑलआउट हुई थी। इसके जवाब में कोलकाता टीम 7 विकेट गंवाकर 142 रन ही बना सकी। कोलकाता के लिए नीतीश राणा ने 47 बॉल पर सबसे ज्यादा 57 रन की पारी खेली। शुभमन गिल ने 24 बॉल पर 33 रन बनाए।

आखिरी 5 ओवर में 31 रन नहीं बना सकी KKR, क्रुणाल पंड्या और ट्रेंट बोल्ट ने मैच पलटा

  • कोलकाता टीम की शुरुआत तेज रही। टीम ने 7 ओवर में 50 रन पूरे किए। KKR को पहला झटका 72 के स्कोर पर लगा।
  • स्पिनर राहुल चाहर ने ओपनर शुभमन गिल को पोलार्ड के हाथों कैच आउट कराया। KKR 12 रन ही जोड़ सकी थी कि राहुल ने दूसरा झटका दिया।
  • पिछले मैच में फिफ्टी लगाने वाले राहुल त्रिपाठी 5 रन बनाकर आउट हुए। चाहर की बॉल पर विकेटकीपर डिकॉक ने उनका कैच लपका।
  • KKR ने 104 के स्कोर पर तीसरा विकेट गंवाया। यहां से टीम संभल नहीं सकी और 122 रन तक आते-आते टीम ने 5 विकेट गंवा दिए।
  • राहुल ने यहां अपने 4 ओवर पूरे किए, जिसमें 27 रन देकर कोलकाता टीम के 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। राहुल ने KKR का मिडिल ऑर्डर ढहाने का काम किया।
  • कोलकाता टीम को जीत के लिए आखिरी 5 ओवर में 31 रन की जरूरत थी। इस समय क्रीज पर दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसेल मौजूद थे, लेकिन टीम को जिता नहीं सके।
  • आखिरी ओवर में KKR टीम को जीत के लिए 15 रन चाहिए थे। कार्तिक-रसेल क्रीज पर थे। ट्रेंट बोल्ट ने पहले रसेल और फिर पैट कमिंस को आउट कर मैच अपने नाम कर लिया।
  • ट्रेंट बोल्ट ने आखिरी ओवर में 2 विकेट लेकर सिर्फ 4 रन दिए। वहीं, स्पिनर क्रुणाल पंड्या ने 16वां और 18वां ओवर किया। इन दो ओवर में 4 रन देकर 1 विकेट लिया और यहां से मैच पलट दिया।

आंद्रे रसेल को दो जीवनदान मिले
18
वें ओवर की तीसरी बॉल पर बुमराह ने रसेल का आसान कैच छोड़ा। ओवर क्रुणाल पंड्या का था। इस समय रसेल 5 रन बनाकर खेल रहे थे। इससे पहले क्रुणाल ने अपनी ही बॉल पर रसेल का कैच छोड़ा था।

गेंदबाजी के दौरान रोहित शर्मा चोटिल
कोलकाता की पारी का 14वां ओवर मुंबई टीम के कप्तान रोहित शर्मा खुद करने आए थे। रनअप के बाद पहली बॉल डालने से ठीक पहले वे चोटिल हो गए। उनके बाएं पैर की एड़ी मुड़ गई। ग्राउंड पर ही डॉक्टर ने उन्हें ट्रीटमेंट दिया। इसके बाद रोहित ने ओवर पूरा किया।

सूर्यकुमार ने ताबड़तोड़ फिफ्टी लगाई

मुंबई इंडियंस 152 रन पर ऑलआउट हुई। सूर्यकुमार यादव ने 36 बॉल पर ताबड़तोड़ 56 रन की पारी खेली। कप्तान रोहित शर्मा ने 32 बॉल पर 43 रन बनाए। हार्दिक और क्रुणाल ने 15-15 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल ने 5 और पैट कमिंस ने 2 विकेट लिए। प्रसिद्ध कृष्णा, शाकिब अल हसन और वरुण चक्रवर्ती को 1-1 विकेट मिला।

आंद्रे रसेल के 2 ओवर में मुंबई टीम ढेर
KKR
टीम के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल ने मैच में सिर्फ 2 ओवर किए और मुंबई की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया। उन्होंने सिर्फ 15 रन देकर मुंबई के आखिरी 5 विकेट लिए। आखिरी ओवर में उन्होंने 3 खिलाड़ियों को शिकार बनाया। रसेल ने हमवतन कीरोन पोलार्ड के अलावा क्रुणाल पंड्या, मार्को जेंसन, राहुल चाहर और जसप्रीत बुमराह को आउट किया।

  • मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 10 रन पर पहला विकेट गंवाया। सीजन का पहला मैच खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक 2 रन बनाकर पवेलियन लौटे। स्पिनर वरुण चक्रवर्ती ने डिकॉक को कैच आउट कराया।
  • हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा ने एक छोर संभाले रखा और सूर्यकुमार के साथ मिलकर तेज शुरुआत दी। पावर-प्ले में टीम का स्कोर 42 रन तक पहुंचाया।
  • KKR टीम के कप्तान मोर्गन ने शुरुआती 6 ओवर स्पिनर्स से ही कराए, जिसमें सिर्फ एक सफलता मिली, लेकिन रोहित और बढ़ते स्कोर पर लगाम नहीं लगा सके।
  • मोर्गन ने पैट कमिंस को पारी का 7वां ओवर कराया। अगला ओवर पिछले मैच के हीरो प्रसिद्ध कृष्णा से कराया, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं दिखा।
  • रोहित-सूर्यकुमार ने दूसरे विकेट के लिए 51 बॉल पर 76 रन की पार्टनरशिप कर पारी को संभाला। यहां टीम ने 2 रन बनाने में 2 विकेट गंवा दिए।
  • मुंबई ने 88 रन पर 3 विकेट गंवा दिए। सूर्यकुमार के बाद ईशान किशन भी पवेलियन लौट गए। बड़े स्कोर की उम्मीद में रोहित ने एक छोर संभाले रखा।
  • मुंबई टीम 115 रन पर चौथा विकेट गंवाया। रोहित चौथे विकेट के लिए हार्दिक के साथ 27 रन ही जोड़ सके थे कि पैट कमिंस ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया।
  • टीम 8 रन ही जोड़ सकी थी कि हार्दिक भी पवेलियन लौट गए। प्रसिद्ध कृष्णा ने उन्हें मैच में अपना पहला शिकार बनाया।
  • आखिरी 5 ओवर में कोलकाता टीम के तेज गेंदबाजों ने कसी हुई बॉलिंग की। उनके आगे मुंबई टीम ने आखिरी 37 रन बनाने में 7 विकेट गंवाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER