IND vs SL / रोहित ने UP के लाल को मौका दे विरोधी खेमे में मचाया हाहाकार, कोलकाता में चमका सितारा

Zoom News : Jan 12, 2023, 05:33 PM
India vs Sri Lanka 2nd ODI, Kuldeep Yadav : भारतीय क्रिकेट टीम फिलहाल श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज खेल रही है. सीरीज का दूसरा मैच कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में है, जहां भारत ने श्रीलंका की पारी 215 रन पर समेट दी. इस मुकाबले के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया और युजवेंद्र चहल को प्लेइंग-11 से बाहर करने का फैसला लिया. उन्होंने चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव को मौका दिया. रोहित अब अपने इस फैसले पर मन ही मन बहुत खुश होंगे, जिसकी वजह कुलदीप का प्रदर्शन है.

चहल की जगह दिया मौका

टी20 के बाद अब भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है. टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के नेतृत्व में गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे में 67 रनों से जीत दर्ज की. सीरीज का दूसरा वनडे कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स मैदान पर खेला जा रहा है. कप्तान रोहित शर्मा ने मैच के लिए प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया. उन्होंने कुलदीप यादव को युजवेंद्र चहल की जगह मौका दिया. इससे पहले भारतीय टीम ने धुरंधर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की कप्तानी में 3 मैचों की टी20 सीरीज 2-1 से अपने नाम की.

कोलकाता में चमका यूपी का लाल

उत्तर प्रदेश के कानपुर से ताल्लुक रखने वाले कुलदीप यादव ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के इस दूसरे वनडे में कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने 10 ओवर में 51 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट लिए. उन्होंने कुसल मेंडिस, चरित असलंका और कप्तान दासुन शनाका को पवेलियन की राह दिखाई. यह कुलदीप की गेंदबाजी का ही कमाल था कि श्रीलंका के 6 विकेट महज 126 रन तक गिर गए थे. बाद में निचले क्रम के बल्लेबाजों ने 9वें विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी हो गई जिससे मेहमान टीम 215 का आंकड़ा छूने में कामयाब हुई. 

भारत को दिया 216 रन का लक्ष्य

श्रीलंकाई टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 39.4 ओवर में 215 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई, जिससे भारत को जीत के लिए 216 रन का लक्ष्य मिला. कुलदीप यादव के अलावा पेसर मोहम्मद सिराज ने 5.4 ओवर में 30 रन देकर 3 विकेट झटके. युवा पेसर उमरान मलिक ने 2 विकेट लिए जबकि अक्षर पटेल को एक विकेट मिला.

कुलदीप ने बांग्लादेश के खिलाफ भी मचाया धमाल

कुलदीप यादव इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में खेलते नजर आए थे. उन्हें केवल एक ही टेस्ट मैच में मौका मिला और उन्होंने बांग्लादेशी बल्लेबाजों का चैन छीन लिया. उन्होंने दोनों पारियों में कुल 8 विकेट अपने नाम किए. इतना ही नहीं, 40 रनों का योगदान बल्ले से भी दिया. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में केवल एक मैच खेला. उन्हें सीरीज के तीसरे वनडे में ही जगह मिली लेकिन वह महंगे साबित हुए. उन्होंने मुकाबले में 53 रन लुटाए और एक विकेट झटका.  

2017 में किया था डेब्यू

कानपुर के रहने वाले कुलदीप यादव ने साल 2017 में अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धर्मशाला में अपना पहला टेस्ट मैच खेला. उसी साल वह वनडे और टी20 इंटरनेशनल डेब्यू करने में भी कामयाब रहे. पहले उन्हें काफी मौके मिले लेकिन धीरे-धीरे उनकी जगह दूसरे स्पिनर या ऑलराउंडरों को मिलने लगी.

अभी तक खेले 107 इंटरनेशनल मैच

28 साल के कुलदीप यादव ने अभी तक अपने करियर में 8 टेस्ट, 74 वनडे और 25 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट में 34, वनडे में 122 और टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में कुल 44 विकेट लिए हैं. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम 134 विकेट हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER