IND VS AUS / लाबुशेन का शतक, ऑस्ट्रेलिया मजबूत स्थिति में, पहले दिन बनाए 5 विकेट पर 274 रन

Zoom News : Jan 15, 2021, 01:36 PM
नई दिल्ली। ब्रिस्बेन टेस्ट के पहले दिन, ऑस्ट्रेलिया ने भारत की अनुभवहीन गेंदबाजी का फायदा उठाया। मेजबान टीम की ओर से, मारनस लेबुस्चगने ने शानदार शतक लगाया, जिससे उनकी टीम पहले दिन सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच गई। ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन पांच विकेट पर 274 रन बनाए। लाबुशेन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 108 रन बनाए, यह उनके टेस्ट करियर का पांचवा शतक है। उनके अलावा मैथ्यू वेड ने 45 रनों की पारी खेली। स्टीव स्मिथ ने भी 35 रन बनाए। खेल खत्म होने तक पेन 38 और ग्रीन 28 पर नाबाद रहे। भारतीय गेंदबाजों की बात करें तो अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे टी नटराजन ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए। वाशिंगटन सुंदर, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया, ने एक विकेट अपने नाम किया। शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज को भी 1-1 विकेट मिला।

ब्रिस्बेन के पहले दिन का नाम मारनस लाबूसचेन के नाम पर रखा गया था। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और खराब शुरुआत हुई। डेविड वॉर्नर ने पहले ओवर में मोहम्मद सिराज को अपना विकेट दिया। वॉर्नर ने सिर्फ 1 रन बनाया। इसके बाद, मार्कस हैरिस भी कुछ खास नहीं कर सके और उन्होंने अपना विकेट शार्दुल ठाकुर को दिया। इसके बाद, स्टीव स्मिथ और मारनस लबूसचेन ने मोर्चा संभाला। स्मिथ ने क्रीज पर आते ही अच्छे शॉट्स लगाने शुरू कर दिए, जो टीम इंडिया के लिए एक बुरा संकेत था। लंच तक ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट गंवा दिए थे लेकिन उन्होंने स्कोरबोर्ड पर भी 65 रन बनाए।

लंच के बाद टीम इंडिया को वॉशिंगटन सुंदर ने बड़ी सफलता दिलाई, जिन्होंने स्टीव स्मिथ को रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर अपना पहला टेस्ट विकेट लिया। स्मिथ के जाने के बाद ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया फ्रंट फुट पर आ जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अर्धशतक बनाने के बाद लाबुशेन ने तेज बल्लेबाजी शुरू की। इस दौरान, कप्तान अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा से गलती हो गई, जिन्होंने लाबुशेन का कैच टपकाया था। लेबुशेन ने इसका पूरा फायदा उठाया और प्रतिभाशाली बल्लेबाज मैथ्यू वेड के साथ 169 गेंदों की शतकीय साझेदारी पूरी की। इसके बाद लाबुशेन ने भी अपना टेस्ट शतक पूरा किया। अपने टेस्ट करियर में लाबुशेन का यह पांचवां शतक है।

लाबुशेन के शतक के बाद, ऐसा लग रहा था कि अब ऑस्ट्रेलिया आसानी से बड़े स्कोर पर जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 64 वें ओवर में टी नटराजन ने मैथ्यू को शॉर्ट गेंद पर आउट किया। इसके बाद अपने अगले ओवर में नटराजन ने भी लेबुशीन को शतक दिया। नटराजन ने टीम इंडिया को सिर्फ 8 गेंदों में दो सफलता दिलाई। ऐसा लग रहा था कि अब टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया पर दबाव बनाएगी लेकिन ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन और कप्तान टिम पेन ने अच्छी बल्लेबाजी की। दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हुई और दोनों अंत तक आउट नहीं हुए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER