Lifestyle / इन Essential Oil से कम होगा डेंगू-मलेरिया का खतरा, ऐसे करें इस्तेमाल

Zoom News : Nov 17, 2022, 07:25 PM
Use of Essential Oil: सर्दियां आते ही मच्छरों का आतंक तेजी से फैलता है और डेंगू-मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है. मच्छरों को भगाने के लिए लोग बाजारों में मिलने वाले केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. यह प्रोडक्ट्स ह्यूमन बॉडी के लिए बेहद खतरनाक होते हैं. इनके धुएं से फफड़ों और सांस की नली पर बुरा प्रभाव पड़ता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो इसकी जगह पर इसेंसियल ऑयल (Essential Oil) का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे आपको मच्छरों से छुटकारा मिलेगा. इसके साथ यह शरीर को कई और लाभ भी देंगे.

कौन से हैं वो इसेंसियल ऑयल (Essential Oil)

1. लेमनग्रास ऑयल को हमने इस लिस्ट में पहले नंबर पर रखा है. लेमनग्रास को कई तरह की बीमारियों के खिलाफ औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. लेमनग्रास ऑयल आपको आसानी से बाजारों में मिल जाएगा. इसे बॉडी पर लगाने से मच्छर दूर भागते हैं. इसका छिड़काव आप घर में भी कर सकते हैं.

2. तुलसी ऑयल में कई तरह के औषधि गुण पाए जाते हैं. तुलसी के तेल का इस्तेमाल आप मच्छर भगाने के लिए भी कर सकते हैं. इसके गंध से मच्छर दूरी बनाते हैं. रात में सोने से पहले इसे शरीर पर लगा लें ऐसा करने से मच्छर नहीं काटते हैं. इसके तेल से मसाज करने से स्किन से जुड़ी कई दिक्कतों से छुटकारा मिलता है.

3. लैवंडर की खुशबू से कीड़े-मकोड़े दूर भागते हैं. लैवंडर ऑयल से भी मच्छर दूरी बनाते हैं. घर में आप इसका छिड़काव कर सकते हैं. इसके साथ इसे स्कीन पर भी लगा सकते हैं. इसकी खुशबू से दिमाग शांत रहता है. लैवंडर अवसाद और चिंता जैसी कई बीमारियों से छुटकारा देता है. यह मांसपेशियों के दर्द से भी राहत देता है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER