मोबाइल-टेक / भारत की तरह यह देश भी TikTok और बाकी चाइनीज ऐप को बैन कर सकता है

Zoom News : Jul 30, 2020, 12:03 PM
भारत सरकार की ओर से जून के आखिरी सप्ताह में 59 चाइनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया गया है। इसके बाद यूनाइटेड स्टेट्स ने ऐसा ही कदम उठाने पर बात कर रहा है और अब जापान भी इसी राह पर आगे बढ़ सकता है। रिपोर्ट्स में सामने आया है कि जापान टिकटॉक समेत कई चाइनीज ऐप्स को बैन कर सकता है। कई अन्य देश भी चीन में डेटा स्टोर होने को आधार मानते हुए ऐसे ही प्लान पर विचार कर रहे हैं।

NHK World की रिपोर्ट के मुताबिक, लॉ-मेकर्स का एक ग्रुप चाइनीज पब्लिशर्स की ओर से तैयार की गईं ऐप्स का इस्तेमाल बैन करने पर काम कर रहा है। भारत और यूएस की तरह ही जापान के लॉ-मेकर्स की ओर से भी यूजर्ड के डेटा की सिक्यॉरिटी को लेकर चिंता जताई गई है और कहा गया है कि उनका ढेर सारा स्थानीय डेटा ऐसे ऐप्स की वजह से चाइनीज गवर्मेंट के हाथ लग सकता है।

जापान में काफी क्रेज

ग्रुप सितंबर, 2020 तक अपना प्रपोजल जापान की सरकार को दे सकता है। शॉर्ट विडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म TikTok जापान में भी काफी सक्सेसफुल है। जापान में iOS से सामने आया डेटा बताता है कि TikTok एंटरटेनमेंट ऐप्स की कैटिगरी में लगातार टॉप रैकिंग में शामिल रहा है। फिलहाल यह सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए ऐप्स में पांचवीं पोजीशन पर है। भारत में भी यह ऐप काफी पॉप्युलर था और फेसबुक को टक्कर दे रहा था।

टिकटॉक ने दी सफाई
टिकटॉक स्पोक्सपर्सन ने इस पर कहा, 'टिकटॉक के बारे में यहां काफी अफवाहें और गलत जानकारी है। टिकटॉक में अमेरिकन सीईओ और इंडस्ट्री, यूएस मिलिट्री और लॉ-इन्फोर्समेंट डिपार्टमेंट में कई साल के एक्सपीरियंस वाले चीफ इन्फॉर्मेशन सिक्यॉरिटी ऑफिसर हैं। यूएस की टीम हमारे लिए बेस्ट इन क्लास सिक्यॉरिटी इन्फ्रास्ट्रक्चर बनाने पर भी काम कर रही है।' ऐप का कहना है कि डेटा यूएस और सिंगापुर के सर्वर में स्टोर होता है और इसे आसानी से ऐक्सेस नहीं किया जा सकता।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER