Lockdown Update / महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ा, 15 जून तक जारी रहेंगी पाबंदियां, कुछ जिलों में मिल सकती है छूट

Zoom News : May 31, 2021, 06:56 AM
MH: कोरोना संकट के बीच महाराष्ट्र में लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला लिया गया है। महाराष्ट्र में अब 15 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा। सरकार समीक्षा करने के बाद कुछ जिलों में ढील देने पर विचार करेगी। लॉकडाउन बढ़ाने के फैसले पर सीएम उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुझे प्रतिबंध लगाने में मजा नहीं आ रहा है, लेकिन यह समय की मांग है। 

महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने रविवार को राज्य के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लॉकडाउन 15 जून तक बढ़ा दिया गया है। समीक्षा के बाद कुछ जिलों में छूट पर सरकार फैसला करेगी। कई लोग अनलॉक की घोषणा नहीं होने पर आंदोलन की धमकी दे रहे हैं। मैं उनसे धैर्य रखने का अनुरोध करता हूं। सीएम ने कहा कि मुझे प्रतिबंध लगाने में मजा नहीं आ रहा, लेकिन यह समय की मांग है, क्योंकि कोरोना का संकट टला नहीं है। 

वैक्सीन को लेकर सीएम उद्धव ने कहा कि महाराष्ट्र सभी नागरिकों का टीकाकरण करने के लिए तैयार है। टीकाकरण दिन-रात हो सकता है लेकिन टीकों की भारी कमी है। हमें जून में और टीके मिलने की उम्मीद है।

सीएम उद्धव ने कहा कि कोविड के खिलाफ लड़ाई पिछले डेढ़ साल से चल रही है। हमने कई योजनाएं शुरू की हैं। गरीबों को मुफ्त भोजन, बैंक खाते में सीधे भुगतान कर रहे हैं। हालांकि, अब लोग कह रहे हैं कि कोरोना की दूसरी लहर कमजोर हो रही है, मामले कम आ रहे हैं। लेकिन फिर भी हमें सावधान रहना है। इसीलिए अब हमने बहुत सख्त लॉकडाउन नहीं लगाया है। लेकिन कुछ जिले ऐसे भी हैं जहां मामले बढ़ रहे हैं जो चिंता का विषय है। ग्रामीण क्षेत्रों में मामले थोड़े बढ़ रहे हैं जिन्हें हमें रोकना होगा। 

तीसरी लहर के बारे सीएम उद्धव ने कहा कि ये आएगी, लेकिन कब इसकी हमें सटीक तारीख नहीं पता। पहली लहर से दूसरी लहर में वायरस बहुत बदल चुका है। म्यूटेशन हुए हैं। यह वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है, ऑक्सीजन की जरूरत बढ़ गई है। इसीलिए अस्पताल, बेड्स आदि की संख्या बढ़ाने पर जोर है।  

चक्रवात तौकते को लेकर उन्होंने कहा कि ये हमारे तटीय इलाकों से गुजरा। हमारे अधिकारियों और लोगों ने जबरदस्त काम किया। कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए काम करना बहुत मुश्किल था। जब मैं उनके पास गया तो पता चला कि चक्रवात ने कितना नुकसान किया। तटीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर हमें स्थायी परिवर्तन करने होंगे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER