राजस्थान / तबाही मचा रही टिड्डियां बनेंगी इंसानों का निवाला, सुखाकर पाउडर बनाने की तैयारी

News18 : May 29, 2020, 12:39 PM
जयपुर। राजस्थान समेत देश के कई राज्यों के लिए टिड्डियां (locusts) एक बड़ी परेशानी बन गई हैं। यह उड़ता आतंक फसलों को चट (Crops Ruined) कर रहा है और किसानों के साथ सरकार की भी नींद उड़ा दी है। जल्द ही टिड्डियों के इस आतंक (Teroor Of Locusts) को अवसर में बदलने की तैयारी की जा रही है। फसलों को चट कर रही टिड्डियां अब जल्द ही खुद इंसानों का निवाला बन सकती है। ऑल इंडिया नेटवर्क प्रोजेक्ट के तहत कीट विज्ञान पर विभिन्न तरह के अध्ययन और शोध हो रहे हैं। अब इस प्रोजेक्ट के तहत टिड्डियों की न्यूट्रिशनल वैल्यू यानि पोषक तत्वों की उपलब्धता ज्ञात करने के लिए अध्ययन किया जाएगा।

प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं टिड्डियां

प्रोजेक्ट के नेटवर्क कॉर्डिनेटर डॉ। अर्जुन सिंह बालोदा के मुताबिक भारत मे अभी तक टिड्डियों के पोषण सम्बन्धी महत्त्व या न्यूट्रिशनल वैल्यू को लेकर कोई अध्ययन उपलब्ध नहीं है। हालांकि विदेश में इस पर कुछ रिसर्च हुए हैं जिनमें इसे पोषण की दृष्टि से महत्वपूर्ण और प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना गया है। अब भारत में ही इस पर स्टडी होगी जिसके तहत टिड्डियो को सुखाकर पाउडर बनाने के बाद उनकी न्यूट्रिशनल वैल्यू निकाली जाएगी।

28 साल बाद टिड्डियों का प्रकोप

स्टडी में अच्छी न्यूट्रिशनल वैल्यू सामने आने पर मांसाहारी लोगों के लिए यह बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। देश में चूंकि करीब 28 साल बाद टिड्डियों का प्रकोप हुआ है। लिहाजा अब तक इन पर ज्यादा शोध नहीं हो सका है लेकिन अब 2 साल से लगातार टिड्डियां भारत में आ रहीं हैं इसलिए इन पर रिसर्च की तैयारी है। डॉ। बालोदा के मुताबिक अभी देश के कई हिस्सों में दूसरी तरह के टिड्डे खाए जाते हैं जिनकी रिसर्च में अच्छी पोषक वैल्यू भी सामने आई है। डेजर्ट लॉकस्ट भी इनकी ही तरह उपयोगी साबित हो सकती है। दुनिया में टिड्डियों की कई प्रकार की प्रजातियां पाई जाती हैं और इनमें से कुछ को कई देशों में खाया भी जाता है। यदि भारत में भी इस दृष्टि से विचार किया जाए तो विकल्प पैदा हो सकते हैं। अब देश में ही इन पर प्रामाणिक अध्ययन उपलब्ध होगा और तबाही मचा रही टिड्डियों को भोजन के एक पौष्टिक विकल्प बनाया जा सकेगा।

कीटनाशकों पर भी शोध

ऑल इंडिया नेटवर्क प्रोजेक्ट के तहत टिड्डीयों को मारने के लिए नए मॉलिक्यूल्स पर रिसर्च की भी तैयारी है। अभी नए रिसर्च मौजूद नहीं होने से पुराने कीटनाशक ही उपयोग में लिए जा रहे हैं जिनसे टिड्डियां भी कम संख्या में मर रहीं हैं और जमीन को भी ज्यादा नुकसान हो रहा है। नेटवर्क कॉर्डिनेटर डॉ अर्जुन सिंह बालोदा के मुताबिक नए मॉलिक्यूल टिड्डी नियंत्रण में कितने प्रभावी साबित हो सकते हैं, जल्द ही इस पर रिसर्च शुरू किया जाएगा। रिसर्च के लिए लगातार टिड्डियों का मिलना जरूरी है जो अब उपलब्ध हो रही हैं। नए मॉलीक्यूल्स से कम कीटनाशक में ज्यादा टिड्डियों को मारा जा सकता है और नुकसान को कम किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER