कोरोना वायरस / लंबे समय तक कोविड-19 संक्रमण से पीड़ित लोगों में दिखे 200 से ज़्यादा लक्षण: अध्ययन

Zoom News : Jul 16, 2021, 08:00 AM
लंदन. कोरोना वायरस को लेकर एक नई रिसर्च हुई है. कोरोना वायरस (Long Covid Infected case) से लंबे समय तक पीड़ित रहे मरीजों की 10 अंग प्रणालियों में 200 से अधिक लक्षण देखे गए हैं. लंबे समय तक कोविड-19 से पीड़ित लोगों पर हुए सबसे बड़े इंटरनेशनल स्टडी के गुरुवार को प्रकाशित हुए नतीजों में यह जानकारी दी गई है. इस स्टडी को यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (यूसीएल) के वैज्ञानिकों के नेतृत्व में किया गया है.

साइंस मैगजीन पत्रिका ‘eclinicalmedicine’ में गुरुवार को प्रकाशित रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया कि कोरोना वायरस से लंबे समय तक संक्रमित रहने वाले लोगों की 10 अंग प्रणालियों में 203 लक्षणों का पता चला. इनमें से 66 लक्षणों पर सात महीने तक नजर रखी गई. स्टडी में 56 देशों के 3,762 लोगों को शामिल किया गया.

दिखे ये लक्षण

अनुसंधान रिपोर्ट में कहा गया कि इन लक्षणों में थकान, दृष्टि विभ्रम, कंपकंपी, त्वचा में खुजली होने, मासिक चक्र में बदलाव, यौन निष्क्रियता, दिल से जुड़ी बीमारियां, भूलने की समस्या, धुंधला दिखाई देने, डायरिया, टिनिटस (कान में सीटी बजने, झींगुरों की आवाज, कबूतरों की गुटरगूं, वाहनों की आवाज सुनाई देने इत्यादि जैसी समस्याएं शामिल हैं. इन लक्षणों में तंत्रिका तंत्र से जुड़े विकार भी शामिल हैं. यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में तंत्रिका तंत्र विज्ञानी अथीना अकरमी ने कहा कि लंबे समय तक कोविड रहने को लेकर काफी चर्चा हुई है, लेकिन ऐसे लोगों पर किए गए कुछ ही प्रणालीगत अध्ययन हैं.

18 साल से ऊपर वालों पर किया गया सर्वे

इस सर्वे में 18 साल की उम्र से ज्यादा वाले लोगों को शामिल किया गया था. साथ ही उन लोगों को भी जिनमें लंबे समय तक कोविड के लक्षण दिखाई दिए थे. सर्वे के दौरान 257 सवाल पूछे गए. इस सर्वे में शामिल लोग 28 दिन से ज्यादा समय तक वायरस से जूझ रहे थे. इन सभी में दिसंबर 2019 से मई 2020 के बीच लक्षण देखने को मिले थे. इससे पहले की गई स्टडी में पाया गया था कि सात में से एक व्यक्ति में पॉजिटिव होने के 12 हफ्तों तक भी लक्षण दिखते हैं. इसका मतलब हुआ कि करीब 30 फीसदी लोगों में 12 हफ्तों के बाद भी लक्षण दिखे थे.

35 हफ्तों तक दिखे लक्षण

इस लॉन्ग कोविड स्टडी में पाया गया कि 91.8 फीसदी लोगों में 35 हफ्तों के बाद भी लक्षण थे. 3762 लोगों में करीब 96 फीसदी (3608) ने बताया कि 90 दिनों के बाद भी उनमें लक्षण थे. 2454 यानी 65 फीसदी लोगों ने 180 दिनों तक परेशानी महसूस की. सिर्फ 233 लोग ही जल्दी ठीक हो गए. जिनमें 90 दिनों तक लक्षण दिखे थे, वो औसतन दूसरे हफ्ते में सबसे ज्यादा बीमार थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER