Lockdown 4.0 / महाराष्ट्र ने बढ़ाया मुसाफिरों का असमंजस, कहा- 31 मई तक घरेलू उड़ान की इजाजत नहीं

News18 : May 24, 2020, 06:37 AM
मुंबई। केंद्र ने भले ही 25 मई से घरेलू उड़ानों की बहाली की योजना बना ली हो, लेकिन महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra) ने विमान यात्रियों का असमंजस बढ़ा दिया है। दरअसल यहां एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि राज्य सरकार ने 19 मई के अपने लॉकडाउन (Lockdown) आदेश में अब तक संशोधन नहीं किया है, जिसमें केवल कुछ खास तरह की उड़ानों को ही अनुमति दी गई है।

राज्य सरकार ने 19 मई को कोरोना वायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) को 31 मई तक बढ़ाने का आदेश जारी किया था, जिसके हिसाब से राज्य में यात्रियों की सभी घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय यात्रा (Domestic & International Travel) तब तक प्रतिबंधित रहेगी। घरेलू मेडिकल सेवाएं, घरेलू एयर एंबुलेंस और सुरक्षा संबंधी उड़ानें अपवाद होंगी।


19 तारीख के आदेश में नहीं हुआ संशोधन

एक अधिकारी ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, 'हमने 19 मई को जारी किये गये इस आदेश में अब तक संशोधन नहीं किया है।’’ उनसे महाराष्ट्र में यात्री उड़ानों की बहाली के बारे में पूछा गया था।

आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करने की जरूरत नहीं

दिन में नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी (Civil Aviation Minister Hardeep Puri) ने फेसबुक लाइव (Facebook Live) सत्र में कहा कि भारत अगस्त से पहले ही अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को चालू करने का प्रयास करेगा। पुरी ने कहा कि हवाई यात्रियों के लिए आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) जरूरी नहीं है और इसकी जगह वे एक स्वघोषित फॉर्म दे सकते हैं।

उन्होंने स्वीकार किया कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के बीच कुछ राज्यों ने सोमवार से घरेलू सेवा शुरू करने की जरूरत को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कुछ हिचकिचाहट की उम्मीद थी और केंद्र भी उनकी चिंताओं को दूर करने का प्रयास कर रहा है।

अंतरर्राष्ट्रीय उड़ानों को लेकर दिया ये जवाब

पुरी ने सत्र के दौरान कहा, 'मैं इसकी तारीख (अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने की) नहीं बता सकता। लेकिन यदि कोई व्यक्ति कहता है कि क्या यह अगस्त या सितंबर तक हो सकता है, तो मेरा जवाब होगा कि इससे पहले क्यों नहीं और यह स्थिति पर निर्भर करता है।'

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को शुरू करने की मंत्री की घोषणा के बारे में पूछे जाने पर विमानन कंपनी विस्तार ने कहा कि वह नागर विमानन मंत्रालय के दिशानिर्देशों का इंतजार करेगी। अन्य एयरलाइंस ने इस मामले में पीटीआई के सवाल पर प्रतिक्रिया नहीं दी।

भारत में सभी अधिसूचित यात्री उड़ानें 25 मार्च से निलंबित हैं, जब लॉकडाउन की घोषणा की गयी थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER