महाराष्ट्र / महाराष्ट्र में ओमीक्रॉन के 4 नए केस मिले, राज्य में वैरिएंट के मामलों की संख्या हुई 32

Zoom News : Dec 16, 2021, 09:01 AM
मुंबई: दुनियाभर में ओमिक्रॉन वैरिएंट का खतरा बढ़ता जा रहा है। महाराष्ट्र में बुधवार को ओमिक्रॉन वैरिएंट के 4 नए मामले सामने आए। इस तरह प्रदेश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की कुल संख्या 32 हो गई है। महाराष्ट्र सरकार ने जनवरी माह में ओमिक्रॉन के केस बढ़ने की आशंका जताई है।

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। बुधवार को महाराष्ट्र में 925 नए कोरोना केस सामने आए। जिसमें से चार मरीजों में ओमिक्रॉन संक्रमण की पुष्टि हुई है। प्रदेश में बुधवार को 10 कोरोना मरीजों की मौतें हुईं। इस तरह प्रदेश में अभी 6,467 एक्टिव केस हैं।

जनवरी में बढ़ सकते हैं ओमिक्रॉन के केस

वहीं, राज्य में 4 नए ओमिक्रॉन केस के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 32 हो गई है। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) डॉ प्रदीप व्यास ने राज्य मंत्रिमंडल को बताया कि राज्य में जनवरी में बड़ी संख्या में ओमिक्रॉन के मामले देखने को मिलेंगे। "दुनिया में ओमिक्रॉन संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और महाराष्ट्र में भी मरीज मिल रहे हैं। ये मरीज न केवल बड़े शहरों में बल्कि छोटे शहरों में भी मिल सकते हैं। अगले महीने जनवरी में राज्य में बड़ी संख्या में लोग संक्रमित होंगे। व्यास ने ये बातें कैबिनेट को बताई।

स्वास्थ्य विभाग के बयान के अनुसार बुधवार को पाए गए सभी ओमिक्रॉन मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री विदेश थी या वे विदेशी यात्रियों के संपर्क में थे। बयान में कहा गया है, "प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, उस्मानाबाद के मरीजों ने शारजाह की यात्रा की और एक अन्य मरीज का संपर्क उच्च जोखिम वाले शख्स से था। बुलढाणा के मरीज ने दुबई की यात्रा की थी, जबकि मुंबई के मरीज ने आयरलैंड की यात्रा की थी।"

मरीजों में एक नाबालिग

नए मरीजों में एक नाबालिग और कम से कम एक बुजुर्ग शामिल हैं। चार नए मामलों में तीन पुरुष और एक महिला शामिल हैं। संक्रमित मरीजों को अस्पताल में अलग-अलग रखा गया है। इन सभी मरीजों में कोरोना के कोई लक्षण नहीं है। संक्रमित व्यक्तियों में से तीन वैक्सीनेट हैं।  जबकि एक रोगी 16 वर्ष होने के कारण टीकाकरण के लिए पात्र नहीं है।

ग्रामीण हिस्सों में फैल रहा ओमिक्रॉन

राज्य प्रशासन इस बात से चिंतित है कि नया संस्करण महाराष्ट्र के ग्रामीण हिस्सों में पाया गया है, न कि केवल शहरी केंद्रों में। मुंबई, ठाणे, पालघर, नागपुर, पुणे, लातूर, बुलढाणा और उस्मानाबाद समेत महाराष्ट्र के 36 में से आठ जिलों में अब तक ओमिक्रॉन के मामले पाए गए हैं।

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया, "अब तक मामले विदेश यात्रा या उनके करीबी संपर्कों वाले व्यक्तियों तक ही सीमित हैं। संक्रमण की पहली लहर भी है। लेकिन जल्द ही यह अन्य श्रेणियों के लोगों में फैल गया। इसी तरह ओमिक्रॉन के तेजी से संक्रमण दर को देखते हुए इसके फैलने की उम्मीद है। अब हम जानते हैं कि क्या करना है? हवाई अड्डों पर कड़ी निगरानी और स्क्रीनिंग इस संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद करेगा।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER