देश / महर्षि महेश योगी जिन्होंने भक्तों को योग के माध्यम से उड़ना सिखाया

Zoom News : Feb 05, 2021, 10:47 AM
Delhi: आज योग और आध्यात्मिक गुरु महर्षि महेश योगी जी की पुण्यतिथि मनाई जा रही है। 5 फरवरी 2008 को, 91 वर्ष की आयु में, उन्होंने नीदरलैंड में अपने घर पर अंतिम सांस ली। महर्षि योगी का ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन (ट्रांसेंडेंटल मेडिटेशन) दुनिया भर में लोकप्रिय है महर्षि योगी का असली नाम महेश प्रसाद वर्मा था। उनका जन्म 12 जनवरी 1918 को छत्तीसगढ़ के पांडुका गाँव में हुआ था। महर्षि योगी ने इलाहाबाद से दर्शनशास्त्र में परास्नातक किया। उन्हें शुरू से ही योग और ध्यान में रुचि थी। इसके लिए उन्होंने अपने गुरु से शिक्षा भी ली।

देश और विदेश की कई बड़ी हस्तियां उन्हें अपना गुरु मानती हैं। साठ के दशक में ब्रिटेन के प्रसिद्ध रॉक बैंड बीटल्स के सदस्य भी महर्षि योगी के अनुयायी थे। उस समय पूरी दुनिया बीटल्स बैंड का दीवाना था।

देश और विदेश के लोग महर्षि योगी के ऋषिकेश आश्रम में रहते थे। बीटल्स समूह भी यहां तीन महीने तक रहता था। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, यह आश्रम बहुत सुंदर था और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस था लेकिन अब यह जंगल में बदल गया है।

यह बीटल्स के कारण है कि महर्षि योगी को पश्चिमी देशों में मान्यता मिली। धीरे-धीरे वहां के लोग महर्षि योगी के पारलौकिक ध्यान की ओर बढ़ने लगे और पूरी दुनिया उनकी ओर खिंची चली गई।

महर्षि योगी ने विदेशों में हिप्पी संस्कृति के बीच योग और ध्यान के अद्भुत तरीके से लोगों के बीच जगह बनाई। भारत से अधिक विदेश में अनुयायियों के होने के बावजूद, उनका अपना तर्क था।

बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में महर्षि योगी ने कहा था, "पश्चिमी देशों में लोग किसी चीज़ के पीछे के वैज्ञानिक कारणों को देखते हैं, फिर तुरंत उसे अपना लेते हैं और योग के सिद्धांतों को कायम रखते हुए मेरा ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन पूरी तरह से वैज्ञानिक है।"

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, महर्षि योगी ने एक और बात के लिए कई सुर्खियाँ बटोरीं। उन्होंने दावा किया कि वह अपने ध्यान के साथ भक्तों को उड़ना सिखा सकते हैं।

इसमें उनके भक्त उड़ने की कोशिश करते थे और इसे 'फ्लाइंग योग' कहा जाता था। महर्षि योगी ने इसे ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन सिद्धि प्रोग्राम का नाम दिया। उन्होंने दावा किया कि उड़ान योग के सिद्धांत के लिए बहुत सारे शोध किए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER