आश्चर्यजनक स्टडी / मलेरिया न केवल मच्छरों द्वारा, बल्कि मनुष्यों के बच्चों द्वारा भी मच्छरों में फैलता है

Zoom News : Nov 20, 2020, 04:03 PM
Delhi: मलेरिया के लिए केवल मच्छरों को दोष देना सही नहीं है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि मनुष्यों के बच्चे भी मलेरिया फैलाते हैं। बच्चे मनुष्यों में मलेरिया नहीं फैलाते हैं। बल्कि मच्छरों में फैल गया। जब मनुष्यों के बच्चे मलेरिया फैलाने वाले मच्छर से संक्रमित होते हैं, तो वे स्वयं भी संक्रमण का कारण बन सकते हैं। आइए जानते हैं इस आश्चर्यजनक अध्ययन के बारे में ...

ऐसा होता है कि मलेरिया फैलाने वाले मच्छर सबसे पहले इंसानों को काटते हैं। उस समय, एक व्यक्ति मलेरिया से बीमार होता है। जब उसका इलाज चल रहा हो या वह बीमार हो। उस समय, स्थानीय स्तर के मच्छर उसका खून पीने आते हैं। यह एकमात्र ऐसा समय है जब मलेरिया का परजीवी घरों में मौजूद मच्छरों के शरीर में प्रवेश करता है या मानव रक्त से मलेरिया मुक्त मच्छरों से घिर जाता है।

कभी-कभी मलेरिया बच्चों में स्पर्शोन्मुख होता है। यही है, अगर बच्चों में मलेरिया है, तो वे लक्षण नहीं दिखाते हैं। जब ये बच्चे सामान्य मच्छरों को काटते हैं, तो बच्चों के खून के साथ-साथ मलेरिया परजीवी भी उनके शरीर में चला जाता है। इसके बाद, ये मच्छर किसी और को काटते हैं, तो उस व्यक्ति को मलेरिया होता है। यह अध्ययन अमेरिकन सोसायटी ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन एंड हाइजीन की वार्षिक बैठक में बताया गया

अध्ययन युगांडा में किया गया है। पांच साल से 15 साल तक के बच्चों को इसमें शामिल किया गया है। अध्ययन में कहा गया है कि इस उम्र के बच्चे मच्छरों में मलेरिया फैलाने का मुख्य कारण बनते हैं। वैज्ञानिक इन बच्चों को सुपरस्पीडर कहते हैं। यानी ये बच्चे मच्छरों में मलेरिया फैलाते हैं।

इस अध्ययन को अंजाम देने वाले प्रमुख शोधकर्ता ने नीदरलैंड के रेडबाउड यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर की शियारा एंडोलिना ने कहा कि उस समय के दौरान, कई बार बच्चे मलेरिया से संक्रमित थे। संक्रमण के बावजूद, इनमें से कुछ बच्चे बीमार नहीं हुए। वह एक सामान्य जीवन जी रहे थे। उसके शरीर में मलेरिया का परजीवी था। इस परजीवी को बच्चों के माध्यम से मच्छरों में स्थानांतरित किया जा रहा था।

अपने अध्ययन में, शियारा की टीम ने पाया कि युगांडा के इस क्षेत्र में मलेरिया संक्रमण अत्यधिक नियंत्रित था। लेकिन इन रोगसूचक बच्चों की वजह से मलेरिया बम कभी भी यहां फट सकता है। क्योंकि इन बच्चों को मलेरिया परजीवी है लेकिन वे बीमार नहीं हैं। इसका मतलब है कि परजीवी किसी भी समय सक्रिय हो सकता है।

मलेरिया महामारी विज्ञान विशेषज्ञ टुन बोसेमा ने कहा कि रोगसूचक मलेरिया संक्रमण 80 प्रतिशत या अधिक लोगों में रहता है। यदि स्क्रीनिंग ठीक से की जाती है, तो सटीक जानकारी सामने आएगी। क्योंकि मलेरिया का परजीवी मच्छरों से मनुष्यों की ओर बढ़ता है, फिर मनुष्यों से मच्छरों में। इसलिए मलेरिया फैलाने के लिए केवल मच्छर जिम्मेदार नहीं हैं। इसके लिए इंसान भी जिम्मेदार हैं।

2011 में पूर्वी युगांडा के एक शहर टोरो में हर व्यक्ति को 310 बार मलेरिया के मच्छरों ने काट लिया था। जो कि साल 2018 में इतना कम हो गया है कि आप हैरान हो जाएंगे। वर्ष 2018 में, यहां के प्रत्येक व्यक्ति को पूरे वर्ष में केवल 0.43 बार मलेरिया के मच्छरों द्वारा काट लिया गया था। यानी मलेरिया के मच्छरों के काटने की दर में कमी आई है

इस तथ्य की जांच के लिए, टोरो में 531 वयस्कों और बच्चों की एक जांच टीम बनाई गई थी। ये लोग टोरो शहर में 80 घरों से आए थे। उन पर मलेरिया रोग के प्रभाव का दो साल तक अध्ययन किया गया। हर महीने मेडिकल जांच होती थी। खून का नमूना लिया गया। मलेरिया मुक्त मच्छरों को तब एक संक्रमित वयस्क या बच्चे का खून निकाल कर खिलाया जाता था।

मच्छरों ने खून पिया इसके बाद, उनके शरीर में गैमेटोसाइट्स का गठन किया गया। गैमेटोसाइट्स तब सेक्स कोशिकाओं में परिवर्तित हो जाते हैं। एक दूसरे के साथ निषेचित। फिर कई हिस्से टूट गए। अब यह पता चला कि मनुष्यों के बच्चों में कितने गैमेटोसाइट्स हैं

टीम को पता चला कि 148 लोगों को मलेरिया है। इनमें से 38 लक्षण दिखा रहे हैं, जबकि 110 लोग मलेरिया से पीड़ित हैं, लेकिन उनके लक्षण दिखाई नहीं दे रहे हैं। यह पाया गया कि जो मनुष्य मलेरिया के लक्षण नहीं दिखा रहे थे, उन्हें भी सामान्य मच्छर में मलेरिया संक्रमण हो रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER