Durga Puja / ममता बनर्जी ने यूनेस्को से दुर्गा पूजा को वैश्विक उत्सव घोषित करने का अनुरोध किया है

Zoom News : Sep 07, 2021, 10:32 PM

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) से "दुर्गा पूजा को मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत और अंतर्राष्ट्रीय त्योहार" घोषित करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि उत्सव पिछले वर्ष की तरह तुलनीय कोविड नियमों के तहत होगा।


“पिछले साल कोविड -19 के बीच दुर्गा पूजा को बनाए रखने के लिए उपायों का एक क्रम अपनाया गया था। मुझे नहीं लगता कि किसी अतिरिक्त उपाय की आवश्यकता है। पिछले साल जो भी उपाय पेश किए गए थे, वे पर्याप्त हो सकते हैं और इस साल भी देखे जा सकते हैं, ”उसने एक प्रेस वार्ता के दौरान कहा।


तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ने पत्रकारों को यह भी बताया कि लोगों को रात के समय पूजा पंडालों में जाने की अनुमति दी जाएगी या नहीं, इस पर सरकार को कोई फैसला नहीं लेना है। “रात के समय दुर्गा पूजा पंडालों का दौरा करने वाले लोगों पर चुनाव बाद में लिया जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि कोविड -19 सतहों की तीसरी लहर की भविष्यवाणी कैसे की जाती है,” उसने कहा।


टीएमसी के नेतृत्व वाली बंगाल सरकार ने प्रत्येक दुर्गा पूजा समिति के लिए 50,000 रुपये का प्रावधान भी पेश किया है, ताकि कोरोनोवायरस महामारी के कारण सूख गए प्रायोजन के लिए उनकी सहायता की जा सके। नेता सचिव एचके द्विवेदी ने मंगलवार को कहा कि पूजा समितियों को बिजली दरों में 50% की कमी और मुफ्त लाइसेंस भी दिए जा सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER