Vladimir Putin News / व्लादिमीर पुतिन की वापसी से कई देश हुए खुश और कुछ देश टेंशन में, जानें भारत ने क्या कहा

Zoom News : Mar 19, 2024, 11:20 AM
Vladimir Putin News: व्लादिमीर पुतिन पांचवीं बार रूस के राष्ट्रपति बन गए हैं. चुनावी प्रक्रिया में धांधली के तमाम आरोपों के बाद पुतिन ने फिर से पद संभाल लिया है. जहां उनकी इस जीत से कई देशों को मिर्ची लगी हुई है, तो दुनिया की कई बड़ी पॉवर्स ने उनकी इस जीत पर उनको मुबारकबाद दी है. 15 मार्च-17 मार्च तक हुए तीन दिवसीय चुनाव में पुतिन ने 88 फीसदी वोट हासिल कर राष्ट्रपति की कुर्सी अपने नाम की है. इस रिजल्ट पर पश्चिमी देश यूक्रेन युद्ध और रूस के मानव अधिकारों पर चिंता जता रहे हैं, वहीं कई देश पुतिन के अगले कार्यकाल में अपने राजनायिक रिश्तों को और गहरा करने की बात कर रहे हैं. आइये जानते हैं पुतिन की इस जीत पर दुनिया के लीडर कैसी प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

सऊदी और चीन ने एक जैसी दी बधाई

पुतिन की जीत के बाद सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने पुतिन को फोन कर मुबारकबाद दी और दोनों देशों के विकास के लिए साथ काम करने पर जोर दिया. वहीं चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिन जियान ने सोमवार को बधाई देने के बाद विश्वास जताया कि मॉस्को और बीजिंग के बीच संबंध विकसित होते रहेंगे. साथ ही लिन जियान ने कहा, “रूस-चीन संबंध राष्ट्रपति शी जिनपिंग और राष्ट्रपति पुतिन के रणनीतिक नेतृत्व में विकसित होते रहेंगे.”

पीएम मोदी ने दी बधाई

भारत के PM नरेंद्र मोदी ने पुतिन को बधाई देते हुए एक्स (X) पर लिखा, “रूसी संघ के राष्ट्रपति के रूप में पुनः निर्वाचित होने पर व्लादिमीर पुतिन को हार्दिक बधाई. आने वाले सालों में भारत रूस के साथ रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए तत्पर हैं.

तैयप एर्दोगन ने किया फोन

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने फोन कॉल पर पुतिन को जीत की बधाई दी. इसके अलावा दोनों नेताओं इंटरनेशनल स्टेबिलिटी और सिक्योरिटी पर चर्चा की.

इब्राहिम रईसी ने भेजा बधाई संदेश

रूस के दोस्त माने जाने वाले ईरान ने एक संदेश के जरिए पुतिन को बधाई दी है. ईरान में मौजूद ईरान एंबैसी ने टेलीग्राम पर बताया, दूतावास ने टेलीग्राम पर लिखा, “ईरानी राष्ट्रपति ने एक संदेश भेजा है, जिसमें उन्होंने व्लादिमीर पुतिन को चुनाव में उनकी निर्णायक जीत की बधाई दी है.”

किम जोंग ने भी दी बधाई

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन ने भी पुतिन को फिर पद संभालने पर बधाई दी है. उत्तर कोरिया की न्यूज एजेंसी KCNA के मुताबिक किम जोंग उन की ओर रूस में मौजूद उत्तर कोरिया मिशन ने रूसी राष्ट्रपति को बधाई संदेश भेजा है.

असाधरण मिले वोट- वेनेजुएला

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने पुतिन को मिले एकतरफा वोट को ‘असाधरण’ बताया और पुतिन को फिर से राष्ट्रपति बनने पर बधाई दी.

इसके अलावा बेलारूस, म्यांमार, अजरबैजान, बेलारूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान आदि देशों के नेताओं ने भी पुतिन को मुबारकबाद दी है.

अमेरिका ने नतीजों को नकारा

व्हाइट हाउस सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने कहा, “चुनाव स्पष्ट रूप से स्वतंत्र या निष्पक्ष नहीं हैं, क्योंकि पुतिन ने राजनीतिक विरोधियों को जेल में डाल दिया है और दूसरों को उनके खिलाफ लड़ने से रोका है.”

चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष नहीं – EU

यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने जोर देकर कहा कि चुनाव “स्वतंत्र और निष्पक्ष” नहीं था, इस चुनाव में न ही असल विपक्ष था और न ही अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षक मौजूद थे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER