Makar Sankranti / तिलकुट से महका मकर संक्रांति पर बाजार- तिल के लड्डू की बढ़ी मांग

Zoom News : Jan 14, 2024, 08:24 AM
Makar Sankranti: मकर संक्रांति चूड़ा-दही के साथ तिलकुट खाना लोग खूब पसंद करते हैं. यही वजह है कि बाजार में तरह-तरह के तिलकुट सज कर तैयार है. हर जगह बाजार तिलकुट की खूशबू से महक रहा है. झारखंड और बिहार में तिलकुट की डिमांड सबसे अधिक रहती है और लोग यहां मकर संक्रांति पूरे धूमधाम से मनाते हैं. इस बार भी दुकानदारों ने तिलकुट भरपूर मात्रा में बनाया है और उसके साथ ही रेवड़ी, चूड़ा और गुड़ की भी बिक्री हो रही है. 

सहरसा में गया और भागलपुर से आए हुए कारीगरों द्वारा एक से बढ़कर एक तिलकुट बनाया जा रहा है. भागलपुर का कतरनी चुरा की भी खूब बिक्री हो रही है, जिसे खरीदने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है. गया के मशहूर और स्वादिष्ट तिलकुट की डिमांड यहां काफी है. जिसको लेकर गया और भागलपुर से आए हुए कारीगर यहां पिछले एक महीने से तिलकुट बनाने में जुटे हुए हैं. इस बार यहां खोया वाला तिलकुट, गुड़ वाला तिलकुट, पापड़ी तिलकुट, बादाम तिलकुट के साथ सुगर फ्री तिलकुट ग्राहकों को काफी लुभा रहा है. 

इसके अलावा भागलपुर का कतरनी चुरा भी ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराया गया है. जिसकी खरीददारी लोग जमकर कर रहे हैं. वहीं बाहर से आए हुए कारीगरों को भी इससे काफी मुनाफा हो रहा है. दुकानदारों का कहना है कि सबसे ज्यादा मकर संक्रांति में लोग तिलकुट पसंद करते हैं. वह भी गुड़ के तिलकुट की डिमांड सबसे ज्यादा रहती है. लेकिन उनके पास चीनी के तिलकुट, खोए के तिलकुट और गुड़ के लड्डू भी भरपूर मात्रा में है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER