जयपुर / दीपावली पर बाजारों को लेने होंगे सजावटी कनेक्शन, कॉमर्शियल रेट पर व्यापार मंडलों को मिलेगी बिजली

Dainik Bhaskar : Oct 22, 2019, 03:11 PM
जयपुर | बाजारों को दीपावली पर सजाने के लिए व्यापार मंडलों को इस बार अस्थायी सजावटी कनेक्शन लेने होंगे। यह अस्थायी कनेक्शन कॉमर्शिलय रेट पर दिए जाएंगे, जिसके लिए व्यापार मंडलों को डेढ़ गुना चार्ज देना होगा। जयपुर डिस्कॉम ने मंगलवार से सजावट के लिए अस्थायी बिजली कनेक्शन जारी करना शुरू कर दिया है। ऐसा पहली बार है जब दीपावली पर सात दिन के लिए सजावटी कनेक्शन दिए जा रहे हैं।

सजावट के लिए 25 किलोवॉट से ज्यादा के कनेक्शन दिए जा रहे हैं। जयपुर डिस्कॉम के सिटी सर्किल अधीक्षण अभियंता एसके राजपूत ने शहर में 2 हजार से ज्यादा कर्मचारी लगाए है। ताकि निर्बाध रुप से बिजली सप्लाई हो। शहर के मुख्य बाजारों में ग्राहक व पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए हर साल दीपावली पर सजावट की जाती है।

बकाया वसूली स्थगित, नहीं कटेंगे कनेक्शन

जयपुर डिस्कॉम ने दीपावली पर बकाया वसूली अभियान स्थगित कर दिया है। इसके साथ ही कनेक्शन काटने की प्रक्रिया पर भी ब्रेक लग जाएंगे ताकि त्यौहार पर किसी उपभोक्ता के घर में अंधेरा नहीं हो। दीपावली पर्व को देखते हुए बिजली कंपनी ने संवेदनशीलता का परिचय देते हुए फिलहाल कनेक्शन काटने पर मौखिक पाबंदी लगा दी है। अफसरों का मानना है कि दीपावली रोशनी का त्यौहार माना जाता है। ऐसे में उपभोक्ता की गलती व मजबूरी के कारण बकाया राशि नहीं चुकाने पर कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। दीपावली के बाद ऐसे उपभोक्ता पर सख्त कार्रवाई निर्धारित की जाएगी।

घर के पास लाइन व ट्रांसफार्मर तो दीपावली शाम तक मिलेंगे बकाया बिजली कनेक्शन

शहर में घरेलू व कॉमर्शियल श्रेणी कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले तथा तकनीकी क्लीयरेंस वाले इलाकों में लोगों को दीपावली शाम तक बिजली का कनेक्शन मिल जाएगा। इसके लिए डिमांड नोटिस पहले जमा होने के साथ ही घर के पास एलटी लाइन या ट्रांसफार्मर होना जरूरी है। आवेदन में रहने वाली कमियों को सुधार कर जल्दी ही वरीयता सूची के अनुसार कनेक्शन जारी करने के लिए बिजली कंपनी के अधिकारियों ने सभी एईएन व जेईएन को निर्देश दिए है, ताकि दीपावली पर लोगों को घर रोशन हो सके। हालांकि कोर्ट स्टे, पुलिस केस व मौके पर विवाद की स्थिति पर बिजली कनेक्शन नहीं होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER