Auto / Maruti S-Cross BS6 पेट्रोल मॉडल इस तारीख को होगा लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

Zoom News : Jul 19, 2020, 03:13 PM
Maruti Suzuki की बहुप्रतीक्षित कार S-Cross का पेट्रोल मॉडल (Maruti Suzuki S-Cross Petrol BS6) 5 अगस्त को लॉन्च होगा। Maruti S-cross पेट्रोल को ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। तब से इसकी लॉन्चिंग का इंतजार हो रहा है। पहले इसे अप्रैल में लॉन्च किया जाना था, लेकिन COVID-19 महामारी की वजह से लॉन्चिंग टाल दी गई है। इसके बाद रिपोर्ट्स में कहा गया कि एस-क्रॉस पेट्रोल 28/29 जुलाई को लॉन्च हो सकती है। हालांकि, अब इसे 5 अगस्त को लॉन्च किए जाने की तैयारी है।

बीएस4 वर्जन में मारुति एस-क्रॉस सिर्फ डीजल इंजन के साथ आती थी। वहीं, अपडेटेड एस-क्रॉस में बीएस6 कम्प्लायंट 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो मारुति ब्रेजा में दिया गया है। यह इंजन 105bhp की पावर और 138Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलेंगे। मारुति की अन्य कारों की तरह अब एस-क्रॉस में भी डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा। इसका मतलब, पहले जहां एस-क्रॉस सिर्फ डीजल मॉडल थी, वहीं अब यह सिर्फ पेट्रोल मॉडल होगी।



चार वेरियंट और माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी

मारुति एस-क्रॉस पेट्रोल चार वेरियंट- Sigma, Delta, Zeta और Alpha में आएगी। हालांकि, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स टॉप तीन वेरियंट्स में मिलेगा, यानी Sigma वेरियंट में ऑटोमैटिक का ऑप्शन नहीं होगा। बीएस4 मॉडल में एस-क्रॉस की पूरी रेंज सुजुकी की माइल्ड हाइब्रिड टेक्नॉलजी के साथ आती थी। वहीं, अब पेट्रोल मॉडल में सिर्फ ऑटोमैटिक वर्जन में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम मिलेगा।

डिजाइन और डायमेंशन्स में कोई बदलाव नहीं

नए इंजन के अलावा मारुति एस-क्रॉस की डिजाइन और डायमेंशन्स में कोई और बदलाव नहीं होगा। पहले की तरह मारुति की यह क्रॉसओवर एसयूवी एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैम्प, 16-इंच अलॉय वील्ज और क्रूज कंट्रोल के साथ आएगी। कैबिन में हल्के अपडेट देखने को मिल सकते हैं। इसमें ऐपल कारप्ले और ऐंड्रॉयड ऑटो के साथ 7-इंच का नया स्मार्टप्ले स्टूडियो इन्फोटेनमेंट सिस्टम, पुश बटन स्टार्ट के साथ स्मार्ट-की, इंटीग्रेटेड टर्न इंडिकेटर्स के साथ ऑटो-फोल्डिंग आउट साइड रियर व्यू मिरर्स और ऑटोमैटिक क्लामेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलेंगे।



पहले से कम हो सकती है कीमत
डीजल इंजन वाली एस-क्रॉस की कीमत 8.81 लाख से 11.44 लाख रुपये के बीच थी। पेट्रोल मॉडल की कीमत इससे कुछ कम रखी जा सकती है। अपडेटेड एस-क्रॉस के दाम 8.5-11.5 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। मार्केट में इसकी टक्कर ह्यूंदै क्रेटा, किआ सेल्टॉस, रेनॉ डस्टर और निसान किक्स जैसी एसयूवी से होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER