Auto / अब होगी माइलेज की जंग, अगले महीने आ रही है टाटा और मारुति की ये दो CNG कारें

Zoom News : Oct 24, 2021, 04:53 PM
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने कार खरीदारों के माथे पर बल ला दिया है। देश के कई हिस्सो में पेट्रोल का आंकड़ा शतक पार कर चुका है ऐसे में लोग दूसरे ईंधन विकल्पों के तरफ मुखर हो रहे हैं। अब सीएनजी कारों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। ग्राहकों की इसी रूचि को देखते हुए वाहन निर्माता कंपनियां भी अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को CNG कारों से अपडेट करने में लगी हैं।

अगले नवंबर महीने में मारुति सुजुकी और टाटा मोटर्स दोनों CNG कारों को लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जहां एक तरफ मारुति सुजुकी अपनी मशहूर हैचबैक कार सेलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल को CNG किट के साथ पेश करेगी वहीं टाटा मोटर्स अपने पहले सीएनजी कार टाटा टिएगो को पेश करेगी। तो आइये जानते हैं इन कारों के बारे में -

Maruti Celerio CNG:

मारुति सुजुकी सेलेरियो के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर कंपनी लंबे समय से काम कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी इस कार को जल्द ही बाजार में पेश कर सकती है।। कंपनी ने अपनी इस हैचबैक कार को साल 2014 में पहली बार पेश किया था। कई मौकों पर इसे टेस्टिंग के दौरान स्पॉट भी किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार इस कार के निर्माण में भी कंपनी Heartect प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रही है और ये भी साइज में बड़ी होगी। इसे 1.0 लीटर के-सीरीज और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ बाजार में उतारा जा सकता है।

कंपनी ने इस कार में राउंडेड ट्राइगुलर हेडलैंप के साथ स्लिम फ्रंट ग्रिल्स दिए गए हैं। इसके फ्रंट में ब्लैक क्लैडिंग दिया गया है जो कि फॉग लैंप के साथ एयर डैम को भी कवर करता है। साइड प्रोफाइल की बात करें तो इसमें ब्लैक आउट अलॉय व्हील्स के साथ नए  डोर हैंडल भी शामिल किए गए हैं। पीछे की तरफ नए डिज़ाइन का टेललैंप और बंपर दिया गया है।

Tata Tiago CNG:

टाटा मोटर्स भी अगले नवंबर महीने में अपनी पहली सीएनजी कार को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। हाल के दिनों में मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि दिल्ली के एक डीलरशिप ने इस बात की तस्दीक की है कि, Tiago CNG को कंपनी अगले महीने तक बाजार में उतार सकती है। मौजूदा Tata Tiago में कंपनी ने 1.2 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त नेचुरल एस्पायर्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। जो कि 86 PS की पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। ये इंजन 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक (AMT) गियरबॉक्स के साथ आता है। ऐसा माना जा रहा है कि इसका सीएनजी वेरिएंट केवल मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही पेश किया जाएगा।

कुल 10 वेरिएंट्स में आने वाली इस कार की कीमत 4.99 लाख रुपये से लेकर 7.04 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक है। हाल ही में कंपनी ने नई फेसलिफ्ट Tiago NRG को लॉन्च किया है जिसकी कीमत 6.57 लाख रुपये है। माइलेज के मामले में भी ये कार बेहद ही शानदार है, सामान्य तौर पर ये कार 23 से 24 किलोमीटर प्रतिलीटर तक का माइलेज देती है। हालांकि अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है कि टिएगो सीएनजी कितना माइलेज देगी। अब ये देखना दिलचस्प होगा कि मारुति और टाटा की ये कारें माइलेज में एक दूसरे से कितनी बेहतर साबित होंगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER