टोक्यो ओलंपिक्स / दूसरे ओलंपिक पदक से चूकीं 6 बार की विश्व चैंपियन भारतीय बॉक्सर मैरी कॉम

Zoom News : Jul 29, 2021, 06:00 PM
टोक्यो: 'सुपरमॉम' मेरी कॉम जब गुरुवार को रिंग में उतरीं तो उनके कंधे पर करोड़ों भारतीयों की उम्मदों का बोझ था। मेरी अब तक उन उम्मीदों पर खरी भी उतरी थीं। रेकॉर्ड 6 बार वर्ल्ड चैंपियन बनीं। दुनियाभर के तमाम सम्मानित प्रतिस्पर्धाओं में देश का गौरव बढ़ाया। ओलिंपिक में ब्रॉन्ज मेडल भी अपने नाम किया। कमी थी तो सिर्फ गोल्ड मेडल की, जिस सपने के लिए उन्होंने 38 वर्ष की उम्र में भी बॉक्सिंग जारी रखी और अपने सपने का पीछा करती रहीं। हालांकि, यह सपना टोक्यो ओलिंपिक में टूटा गया है।

छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरी कॉम (51 किग्रा) को महिला बॉक्सिंग के क्वॉर्टर फाइनल में कोलंबिया की तीसरी वरीयता प्राप्त इंग्रिट वालेंसिया से हार का सामना करना पड़ा। पहले राउंड में मेरी को कोलंबियाई बॉक्सर से 1-4 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि दूसरे राउंड में भारतीय मुक्केबाज ने जोरदार कमबैक किया और 3-2 से जीत दर्ज की। हालांकि, तीसरे राउंड में वालेंसिया ने न केवल कमबैक किया, बल्कि मुकाबला 3-2 से अपने नाम कर लिया।

जब रेफरी ने मुकाबले के अंत में वालेंसिया का हाथ ऊपर उठाया तो मेरी कॉम की आंखों में आंसू थे और चेहरे पर मुस्कान थी। जिस तरीके से वालेंसिया पहली घंटी बजने के बाद भागी थी, उससे लग रहा था कि यह मुकाबला कड़ा होने वाला है और ऐसा ही हुआ। शुरू से ही दोनों मुक्केबाज एक दूसरे पर मुक्के जड़ रही थीं।

कोलंबिया की तीसरी वरीयता प्राप्त इंग्रिट वालेंसिया 2016 रियो ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडल विजेता हैं। मेरी कॉम इससे पहले दो बार इस कोलंबियाई मुक्केबाज से भिड़ी थी और दोनों में जीती थीं, जिसमें 2019 विश्व चैंपियनशिप का क्वॉर्टर फाइनल भी शामिल है।

इससे पहले उन्होंने डोमेनिका गणराज्य की मिगुएलिना हर्नांडिज गार्सिया पर शानदार जीत से प्री-क्वॉर्टर फाइनल में एंट्री ली थी। ओलिंपिक 2012 की ब्रॉन्ज मेडल विजेता मेरी कॉम ने अपने से 15 साल जूनियर और पैन अमेरिकी खेलों की ब्रॉन्ज मेडल विजेता को 4-1 से शिकस्त दी थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER