Auto / Mercedes-Benz A Class Limousine 25 मार्च को भारत में होगी लाॅन्च

Zoom News : Feb 23, 2021, 05:12 PM
मर्सिडीज-बेंज इंडिया एक बार फिर लग्जरी कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में ए-क्लास लिमोजीन के साथ प्रवेश करने वाली है। कंपनी ने बताया है कि ए-क्लास लिमोजीन को भारत में 25 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। मर्सिडीज-बेंज ए-क्लास को तीन वैरिएंट, ए 200, ए 200डी, और मेड इन इंडिया ए 35 एएमजी में लॉन्च किया जाएगा। ए-क्लास भारत में असेम्बल होने वाली कंपनी की दूसरी एएमजी कार होगी। क्योंकि यह कार भारत में ही असेम्बल होगी इसलिए इसकी कीमत काफी अग्रेसिव होने वाली है।

मर्सिडीज-बेंज ए-क्लास लिमोजीन को सीएलए के जगह पर लाया जा रहा है। ए-क्लास को भारत में 2020 के मध्य में लॉन्च किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी के चलते कार के लॉन्च को अगले साल के लिए टाल दिया गया। ए-क्लास सेडान का डिजाइन ए-क्लास हैचबैक से लिया गया है, इसे क्लासिक थ्री बॉक्स डिजाइन दिया गया है।

कार के इंटीरियर में शानदार फीचर्स दिए गए हैं। इस कार में कंपनी का नया डुअल स्क्रीन एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। कार में क्लाइमेट कंट्रोल वॉइस कमांड, पार्क असिस्ट, ब्रेक असिस्ट समेत कई फीचर्स दिए गए हैं।

बताया जाता है कि ए-क्लास लिमोजीन के भारतीय मॉडल को तीन इंजन वैरिएंट में पेश किया जाएगा। ए 200 में 1.4 लीटर टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 161 बीएचपी पॉवर और 250 न्यूटन मीटर टॉर्क प्रदान करता है।

ए 200डी एक डीजल वैरिएंट है जिसमे 2.0-लीटर 4-सिलेंडर डीजल इंजन दिया गया है। यह इंजन 147 बीएचपी पॉवर और 320 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है। वहीं इस रेंज में सबसे पॉवरफुल इंजन ए 35 एएमजी में दिया जाएगा। इस वैरिएंट में 2.0 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया गया है जो 302 बीएचपी पॉवर और 400 न्यूटन मीटर का टॉर्क प्रदान करता है।

पेट्रोल इंजन वैरिएंट के साथ 7-स्पीड डीसीटी जबकि डीजल इंजन के साथ 8-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स दिया जाएगा। मर्सिडीज-बेंज ए 35 एएमजी एक परफॉर्मेंस सेडान है जो 0-100 किलोमीटर की रफ्तार केवल 4.8 सेकंड में पकड़ सकती है। इस कार की टॉप स्पीड 225 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी।

मर्सिडीज-बेंज ए-क्लास लिमोजीन भारत में कंपनी की सबसे किफायती लग्जरी सेडान होगी। बताया जाता है कि कंपनी इसे 40 लाख रूपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर लॉन्च कर सकती है। यह सेडान भारत में बीएमडब्ल्यू 2 सीरीज ग्रैन कूपे को टक्कर देगी।

मर्सिडीज-बेंज भारत में नई सी-क्लास सेडान का खुलासा 23 फरवरी को करने वाली है। नई एस-क्लास की बात करें तो यह अपने पुराने मॉडल से अधिक स्पोर्टी लुक देती है। इसके फ्रंट में कंपनी का आइकोनिक सिंगल स्लॉट ग्रिल के साथ बीच में मर्सिडीज का लोगो दिया गया है।

इस कार के पेश होने से पहले इसकी कई तस्वीरें भी सामने आ चुकी हैं। नई सी-क्लास एमआरए2 प्लेटफॉर्म पर बनाई जा रही है और इसमें नई ई-क्लास के डिजाइन प्लेटफार्म का इस्तेमाल किया गया है।

बता दें कि मर्सिडीज-बेंज ने 5 करोड़ कारों का निर्माण पूरा कर लिया है। मर्सिडीज-बेंज ने एक रिपोर्ट में बताया है कि कंपनी पिछले 75 सालो से कार निर्माण कर रही है। कंपनी वैश्विक उत्पादन नेटवर्क में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर आक्रामक तरीके से ध्यान केंद्रित कर रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER