Business / Microsoft के कर्मचारियों को बड़ा झटका, कंपनी 11,000 लोगों की कर सकती है छुट्टी

Zoom News : Jan 18, 2023, 01:48 PM
Microsoft Layoff : आईटी सेक्टर (IT Sector) में लगातार कर्माचरियों की नौकरियों जा रही हैं. दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft layoff News) ने भी अब हजारों कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने का फैसला लिया है. कंपनी ने बताया है कि ये छंटनी इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट और एचआर डिपार्टमेंट से की जाएंगी. कंपनी 5 फीसदी कर्मचारियों यानी करीब 11,000 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है. हालांकि इसको लेकर कंपनी की तरफ से कोई भी अधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है. 

बड़े लेवल पर हो सकती है छंटनी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्लोबल स्थितियों को देखते हुए कंपनी कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है. कंपनी अपने एचआर डिपार्टमेंट से करीब एक तिहाई लोगों को बाहर कर सकती है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, यह छंटनी पिछले सालों की तुलना में काफी बड़ी हो सकती है. 

कितनी है कर्मचारियों की संख्या?

कर्मचारियों के आंकड़ों की बात करें तो 30 जून 2022 तक कंपनी के पास 2,21,000 लोगों की स्ट्रेंथ थी. इसमें से 1,22,000 कर्मचारी अमेरिका में कार्यरत हैं. वहीं, 99,000 कर्मचारी अन्य देशों में काम कर रहे हैं. 

पर्सनल कंप्यूटर की गिरी सेल

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछली कई तिमाहियों में पर्सनल कंप्यूटर की सेल में गिरावट देखने को मिली है. इसके साथ ही विंडोज और अन्य डिवाइस की सेल में भी गिरावट आई है, जिसका सीधा असर कंपनी पर देखने को मिला है. 

पहले भी कंपनी कर चुकी है छंटनी

बता दें पिछले साल जुलाई में भी कंपनी ने कई कर्मचारियों को नौकरी से निकाला था. वहीं, अक्टूबर महीने में कंपनी ने न्यूज वेबसाइट Axios को बताया था कि कंपनी ने करीब 1000 कर्मचारियों की छंटनी की थी. 

कई कंपनियां बना रहीं छंटनी का प्लान

आपको बता दें अमेजन, मेटा, ट्विटर समेत कई कंपनियां छंटनी का प्लान बना रही हैं. इसके साथ ही खबर मिली है कि गूगल भी बड़े लेवल पर छंटनी करने का प्लान बना रही है. ग्लोबल मार्केट में चल रही मंदी की वजह से आईटी कंपनियां यह फैसला ले रही हैं. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER