Business News / माइक्रोसॉफ्ट का 3 ट्रिलियन डॉलर के पार पहुंचा मार्केट कैप- बनाया नया रिकॉर्ड

Zoom News : Jan 25, 2024, 07:58 AM
Business News: दुनिया की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनाकर इतिहास रच दिया है. माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर को पार कर गया है. आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल के बाद माइक्रोसॉफ्ट इस आंकड़े को पार करने वाली दूसरी बड़ी कंपनी है. अभीतक सिर्फ एपल का ही मार्केट कैप 3 ट्रिलियन डॉलर के पार था. माइक्रोसॉफ्ट के शेयर नेसडेक (NASDAQ) पर 403.78 डॉलर के रेट पर ट्रेड कर रहे थे. इसमें 1.17 फीसदी की तेजी आई और कंपनी ने अपना 52 वीक का हाई लेवल छू लिया है.

एपल से एक कदम दूर

जानकारी के मुताबिक, टेक दग्गज माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप 24 जनवरी को 3 ट्रिलियन डॉलर के आंकड़े को छू गया है. इससे पहले आईफोन बनाने वाली कंपनी एपल ने यह माइलस्टोन पिछले साल जून में हासिल किया था. हालांकि, कुछ समय के लिए तो माइक्रोसॉफ्ट की मार्केट वैल्यू एपल से भी ज्यादा हो गई थी. बाद में इसमें गिरावट आ गई. इसके बाद से ही नंबर वन की पोजीशन के लिए उठापटक जारी है.

एआई सेक्टर में धाक

माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों में यह तेजी ज्यादातर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) में कंपनी के बढ़ते दबदबे की वजह से आई. निवेशकों को उम्मीद है कि एआई सेगमेंट में एक कदम आगे चल रही माइक्रोसॉफ्ट की कमाई आगे बढ़ने वाली है. एआई के क्षेत्र में माइक्रोसॉफ्ट ने ओपनएआई के साथ मिलकर अपना सिक्का जमाना शुरू कर दिया है. इन्हीं वजह से बाजार में कंपनी के लिए सकारात्मक माहौल बन गया है.

इसका मिल रहा फायदा

क्लाउड कंप्यूटिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में एआई की मांग में जबरदस्त तेजी आई है. इसका फायदा उठाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट तैयार है. ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2024 में कंपनी की लगभग 15 फीसदी राजस्व वृद्धि एआई से होने वाली है. इस मजबूत वृद्धि के चलते माइक्रोसॉफ्ट के शेयरों की मांग वॉल स्ट्रीट पर बहुत बढ़ गई है. लगभग 90 फीसदी विशेषज्ञ इस शेयर खरीदने की सलाह दे रहे हैं. उनका दावा है कि फिलहाल इसमें 7 फीसदी की तेजी आ सकती है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER