वायरल / यूट्यूब से आठ साल का बच्चा बना मिलियनर, फोर्ब्स में हुआ शामिल

India TV : Dec 23, 2019, 01:18 PM
आठ साल के एक बच्चे ने अपने यूट्यूब चैनल से 2019 में 26 मिलियन डॉलर य़ानी 185 करोड़ रुपए से ज्यादा कमाने का कीर्तिमान स्थापित किया है। कमाल का है ना ये बच्चा, फोर्ब्स ने इस बच्चे को यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला शख्स करार दिया है। ये बच्चा अपने यूट्यूब चैनल पर खिलौनों का रिव्यू करता है। यानी खिलौनों से खेलकर बताता है कि वो कैसे हैं।

आठ साल का रेयान काजी अपना यूट्यूब  चैनल चलाता है। पिछले साल रेयान ने 22 करोड़ डॉलर कमाए थे और पिछले साल भी ये बच्चा यूट्यूब से कमाई करने वाले लोगों के सबसे ऊपर था। 

अब बात करते हैं इस बच्चे के चैनल 'रेयान्स वर्ल्ड' की, जिसके चलते वो उसके माता पिता तीन चार सालों में अरबपति बन गए हैं। रेयान के माता पिता ने 2015 में इस यूट्यूब चैनल को लॉन्च किया था, तब रेयान महज तीन सालों का था। अब इस चैनल के 22.9 मिलियन सस्क्राइबर बन चुके हैं।

अपने इस चैनल में रेयान इन खिलौनों की अनबॉक्सिंग करता है। यानी गिफ्ट के रूप में आए खिलौनों को खोलता है औऱ उन्हें असेंबल करता है। फिर उनके साथ खेलता है और अपनी बात रखता है। चैनल के कई वीडियो अरबों व्यूज ला चुके हैं। 

रेयान के चैनल ने टैक्सास के कुछ लड़कों के बनाए चैनल डूड परफेक्ट को पीछे छोड़ दिया है। डूड परफेक्ट ने पिछले साल 20 मिलियन डॉलर कमाए थे। तीसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के पांच साल के  बच्चे एनास्टासिया रेडजिन्साकाया का नाम है जिसने पिछले साल 18 मिलियन कमाए थे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER