दुनिया / उपद्रवियों ने किया स्कूल पर हमला, बंदूक की नोक पर 39 छात्रों का अपहरण

Zoom News : Mar 13, 2021, 05:38 PM
Delhi: पश्चिमोत्तर नाइजीरिया में, कुछ बंदूकधारियों ने एक स्कूल पर हमला किया और क्षेत्र से 39 छात्रों का अपहरण कर लिया। इस मामले पर, स्थानीय पुलिस ने कहा कि अपहरण कडुना राज्य में फ़ेडरल कॉलेज ऑफ़ फॉरेस्ट्री मैकेनाइजेशन के इगाबी स्थानीय सरकारी क्षेत्र में गुरुवार देर रात हुआ। कडुना राज्य के आंतरिक सुरक्षा और गृह मंत्रालय के आयुक्त सैमुअल अरुवन ने एक बयान में कहा, 39 छात्रों के लापता होने की पुष्टि की गई है। जिन लोगों का अपहरण किया गया है उनमें 23 महिलाएं और 16 पुरुष शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कई स्कूल स्टाफ का भी अपहरण किया गया था। अरवन ने कहा कि हमला "सशस्त्र डाकुओं" के एक बड़े समूह द्वारा किया गया था। उन्होंने कहा कि सुरक्षाकर्मियों ने उनसे लोहा लिया और 180 कर्मचारियों और छात्रों को सुरक्षित बचा लिया गया। इस दौरान कुछ छात्र घायल भी हुए, जिनका सैन्य अस्पताल में इलाज चल रहा है। अरुवन ने कहा, "सुरक्षा बल लापता छात्रों पर नज़र रखने के लिए अभियान चला रहे हैं।"

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अपहरण की कड़ी निंदा की और उपद्रवियों को उन छात्रों की "तत्काल और बिना शर्त रिहाई" पर बुलाया। यह संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक द्वारा सूचित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अधिकारियों से आग्रह किया कि वे यह सुनिश्चित करने के लिए कहें कि स्कूल "एक सुरक्षित स्थान बना रहे।" बच्चे हिंसा या अपहरण या उन पर किसी अन्य हमले के डर के बिना सीखने के लिए। ”

नाइजीरियाई अधिकारियों ने यह भी कहा कि अगवा किए गए लोगों ने पिछले महीने के अंत में पिछले महीने के उत्तर-पश्चिम में 279 स्कूली छात्राओं का अपहरण कर लिया। यह सशस्त्र लोगों का एक समूह है जो पैसे के लिए अपहरण करते हैं या अपने उपद्रवियों के समूह की रिहाई के लिए दबाते हैं। पिछली बार जिन लड़कियों को अगवा किया गया था, उन्हें सरकार से बातचीत के बाद मुक्त कर दिया गया था। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं था कि इसके लिए सरकार द्वारा फिरौती का भुगतान किया गया था या नहीं।

एक इस्लामी चरमपंथी समूह बोको हरम को युवा महिलाओं का अपहरण करने और शादी करने के लिए मजबूर करने के लिए भी जाना जाता है। बोको हरम ने 2014 में बॉर्नो स्टेट में चिबोक सेकेंडरी स्कूल पर सबसे बड़ा हमला किया था। बड़े पैमाने पर अपहरण ने एक अंतरराष्ट्रीय गुस्से को जन्म दिया। अपहरण की गई 276 लड़कियों में से 100 अभी भी लगभग सात साल से लापता हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER