जयपुर / जयपुर में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद; राजस्थान में संवेदनशील इलाकों में पुलिस दल तैनात

Dainik Bhaskar : Nov 09, 2019, 02:49 PM
जयपुर | अयोध्या मामले में फैसला आने की सूचना के बाद जयपुर के संवेदनशील इलाकों में पुलिस दल भी तैनात किया गया है। शहर में मोबाइल इंटरनेट बंद कर दिया गया है। बता दें कि जयपुर समेत राजस्थान भर में धारा 144 पहले से ही लागू कर दी गई है। राज्य सरकार ने सवा लाख जवानों को अलर्ट मोड पर कर दिया है। 10 दिन में मुख्यमंत्री से लेकर रेंज स्तर पर 50 से ज्यादा बैठकें हो चुकी हैं।

अयोध्या पर फैसले को देखते हुए सरकारी और गैर सरकारी संगठनों द्वारा अपने कई कार्यक्रम निरस्त कर दिए गए हैं। वहीं, नागौर जिला कांग्रेस कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस को भी रद्द कर दिया गया है। साथ ही कई स्कूलों में बाल दिवस पर होने वाले कार्यक्रम को भी आगे बढ़ा दिया गया है।

एक युवक गिरफ्तार

अयोध्या पर फैसले से पहले फेसबुक पर सांपद्रायिक सद्भावना के साथ खेलने वाले आरोपी को बीकानेर की नापासर पुलिस ने गिरफ्तार किया है। थानाधिकारी संदीप पूनिया से मिली जानकारी के अनुसार कृष्ण सारस्वत नाम का युवक ने फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी की थी, जिसे धारा 151 व 108 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा- स्कूल और कॉलेज आज बंद रखे जाएंगे

अयोध्या मामले पर आज फैसला आने की खबर के बाद पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने शुक्रवार रात दस बजे अधिकारियों के साथ इमरजेंसी बैठक की। अधिकारियाें से चर्चा के बाद एहतियात के ताैर पर जयपुर कमिश्नरेट क्षेत्र में धारा 144 लागू करने की घोषणा की। इसी तरह से जिला कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने जयपुर ग्रामीण क्षेत्र में धारा 144 लगा दी। जयपुर शहर व ग्रामीण इलाकों में रात 12 बजे से ही सख्त नाकाबंदी शुरू कर दी। साथ ही क्षेत्र में सद्भाव बनाए रखने के लिए बीट स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। पुलिस बीट स्तर पर ही लोगों को समझा रही है कि किसी भी तरह की अफवाह या बहकावे में नहीं आएं।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अपील

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपील है कि- शांति और सद्भाव बनाए रखें...हमारे सामाजिक सौहार्द पर कोई असर न पड़े। सभी धर्मों, जाति एवं समुदायों में आपसी सद्भाव एवं भाईचारे की हमारी महान परम्परा रही है।

वाट्सएप ग्रुप में कुछ भी आपत्तिजनक वायरल हुआ ताे आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा

पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव ने बताया कि साेशल मीडिया पर पूरी निगरानी रखी जा रही है। ऐसे वाट्सएप ग्रुपाें की पहचान की गई है जाे भड़काऊ पाेस्ट वायरल कर रहे हैं। उनकाे डिलीट करवाया जा रहा है। जो भड़काऊ पाेस्ट वायरल करेगा उन लाेगाें के खिलाफ कारवाई होगी। कमिश्नर ने लाेगाें से अफवाह में न आने की अपील की है। कलेक्टर जगरूप सिंह यादव ने बताया कि जयपुर ग्रामीण में धारा 144 लगा दी गई है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER