विशेष / मॉडल के गलत तरीके से बाल काटना सैलून को पड़ा मह‍ंगा, अब चुकाने होंगे 2 करोड़ रुपए

Zoom News : Sep 27, 2021, 06:31 PM
राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) ने एक लग्जरी होटल श्रृंखला को गलत तरीके से बाल काटने के कारण और मानसिक आघात पहुंचाने को लेकर एक मॉडल को मुआवजा देने की बात कही है। बताया जा रहा है कि, आयोग ने करीब 2 करोड़ रुपए का भुगतान करने का निर्देश दिया है। महिला के मुताबिक गलत ढंग से बाल कटने के कारण उसका बड़ा नुकसान हुआ है, बाल कटने की वजह से उसकी जीवन शैली पूरी तरह से बदल गई है और एक टॉप मॉडल बनने की उसकी आकांक्षा अब बर्बाद हो गई है। अध्यक्ष आरके अग्रवाल और सदस्य डॉ एसएम कांतिकर की पीठ ने होटल को महिला को मुआवजे के रूप में 2 करोड़ रुपये का भुगतान करने का आदेश दिया है।

एनसीडीआरसी ने कहा कि  "उपरोक्त चर्चा के लिए, शिकायत को आंशिक रूप से अनुमति दी जाती है और हमारा विचार है कि अगर शिकायतकर्ता को 2,00,00,000 रुपये का मुआवजा दिया जाता है, तो यह न्याय को पूरा करेगा"।

एनसीडीआरसी ने कहा कि "इसमें कोई शक नहीं कि महिलाएं अपने बालों को लेकर काफी सतर्क और सावधान रहती हैं। महिलाएं अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए अच्छी-खासी रकम खर्च करती हैं। वे इमोशनली रूप से अपने बालों से भी जुड़ी होती हैं। शिकायतकर्ता अपने लंबे-लंबे और सुंदर बालों के कारण ‘हेयर प्रोडक्ट' की मॉडल थीं। उन्होंने कई ब्रांड के लिए मॉडलिंग की है।"  

एनसीडीआरसी ने कहा कि उसके (मॉडल) निर्देशों के खिलाफ बाल काटने के कारण, विपरीत पार्टी नंबर 2 (होटल सैलून) द्वारा, उसने (महिला) अपने अपेक्षित काम को खो दिए और एक बड़ा नुकसान हुआ जिसने उसकी लाइफ स्टाइल को पूरी तरह से बदल दिया और एक टॉप मॉडल बनने के उसके सपने को चकनाचूर कर दिया। वह एक सीनियर मैनेजमेंट प्रोफेशनल के रूप में भी काम कर रही थीं और अच्छी आय अर्जित कर रही थीं। एनसीडीआरसी ने कहा कि अपने बाल काटने में विरोधी पार्टी नंबर 2 की लापरवाही के कारण वह  मानसिक परेशानी से गुज़री और अपना काम नहीं कर पाई और आखिरकार, उन्होंने अपनी नौकरी खो दी।

गलत हेयरकट करने वाली मॉडल को दो करोड़ रुपये का मुआवजा

शिकायत के मुताबिक उन्हें एक इंटरव्यू पैनल के सामने पेश होना था। इंटरव्यू पैनल के सामने साफ-सुथरा दिखने के लिए वह इंटरव्यू से एक हफ्ते पहले 12 अप्रैल, 2018 को हेयरस्टाइल के लिए एक होटल के सैलून गई थी। 

शिकायत में कहा गया है, "चूंकि स्पेशल हेयर ड्रेसर सैलून में उपलब्ध नहीं थी, इसलिए एक दूसरे हेयर ड्रेसर को उसकी हेयर स्टाइलिंग करने के लिए कहा गया था। हालांकि शिकायतकर्ता अतीत में उसकी सेवाओं से संतुष्ट नहीं थी, लेकिन  सैलून के प्रबंधक ने आश्वासन दिया और कहा कि उसने अपने काम में सुधार किया है। इसके बाद शिकायतकर्ता उससे बाल कटवाने के लिए सहमत हो गईं।"

शिकायत में कहा गया है कि उसने एक हेयर ड्रेसर को चार इंच बाल काटने को कहा लेकिन उसने नहीं सुना उसने महज चार इंच बाल छोड़कर लंबे बालों को पूरी तरह से काट दिया। इसके बाद उन्होंने हेयर ड्रेसर के बारे में सैलून प्रबंधन से शिकायत की।

इसके बाद शिकायतकर्ता ने होटल पक्ष पर लापरवाही का आकोर लगाते हुए शिकायत दर्ज की और होटल प्रबंधन से औपचारिक माफी और उत्पीड़न, अपमान और मानसिक पीड़ा के लिए मुआवजे का अनुरोध किया।

होटल का दावा है कि शिकायतकर्ता द्वारा मांगा गया मुआवजा बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया गया है और इसमें कोई दम नहीं है। होटल का यह भी दावा है कि मामला उसकी प्रतिष्ठा और सद्भावना को खराब करने के लिए लाया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER